बिहार में कारोबारियों ने की 13 करोड़ की इनकम टैक्स चोरी, एक्शन होते ही 4 करोड़ तत्काल देने को तैयार

Businessmen in Bihar evaded income tax of 13 crores, ready to give 4 crores immediately after action
Businessmen in Bihar evaded income tax of 13 crores, ready to give 4 crores immediately after action
इस खबर को शेयर करें

पटना. बिहार में आभूषण कारोबार की आड़ में इनकम टैक्स चोरी करने के एक बड़े मामले का पर्दाफाश हुआ है. आयकर विभाग (Income Tax) की टीम ने राजधानी पटना के तीन बड़े ज्वेलरी प्रतिष्ठानों के साथ ठिकानों पर जब एक साथ दबिश दी तब इस बड़े मामले का खुलासा हुआ. आयकर विभाग के सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है कि इसमें पटना के बाकरगंज में स्थित मान्या ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड (Manya Jewelers) के 5 ठिकाने शामिल हैं. साथ ही गायत्री ज्वेलर्स दुकान (Gayatri Jewelers) के अलावा होलसेल और रिटेल शॉप की दूसरे दुकान में भी शामिल है.

इसके अलावा पटना में ही जगदेव पथ में स्थित राधा-कृष्ण ज्वेलरी (Radha-Krishna Jewelry) और बोरिंग रोड चौराहा के पास मौजूद सेविका ज्वेलर्स (Sevika Jewelers) के ठिकानों पर भी दबिश दी गई. इन सभी प्रतिष्ठानों में शुरुआती जांच में ही 13 करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है. फिलहाल यह सभी प्रतिष्ठान आयकर विभाग को 4 करोड टैक्स देने की रजामंदी दे चुके हैं और टैक्स का भुगतान भी करना शुरू कर दिया है. इन सबके बावजूद जो इन सभी प्रतिष्ठानों से कागजात जप्त किए गए हैं उसमें टैक्स का अंतर काफी बढ़ने की संभावना है.

आयकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार तब जुर्माना की राशि और भी बढ़ जाएगी. अब तक की जांच में स्पष्ट हो गया है कि इनके पास स्टॉक में जितने सोना चांदी और ज्वेलरी मौजूद थे उस हिसाब से कागजात नहीं रखे थे. साथ ही जितने का कारोबार करते थे उससे काफी कम करके इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को टैक्स जमा करते थे. इनका आयकर रिटर्न इनकी आय से भी मैच नहीं करता नजर आया. टैक्स कम करके दिखाने के लिए सभी आभूषण विक्रेता कई स्तर पर कागजातों की गड़बड़ी करके रखते थे. फिलहाल इनके पास से जब्त सभी कागजातों की आयकर विभाग सघन तौर पर जांच करने में जुट गया है. इसके बाद ही वास्तविक टैक्स की गड़बड़ी का खुलासा हो सकेगा.