चाणक्य नीति: ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखें, ये दुश्मनों से भी होते हैं ज्यादा खतरनाक

Chanakya Policy: Always keep distance from such people, they are more dangerous than enemies
Chanakya Policy: Always keep distance from such people, they are more dangerous than enemies
इस खबर को शेयर करें

आचार्य चाणक्य एक कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ हैं, जिनकी नीतियों पर चलकर लोगों ने दुनिया पर राज किया है. उनकी कहे कथन आज भी सत्य और सटीक बैठते हैं. आपको बता दें कि चाणक्य नीति में कुछ ऐसी नीतियां और नियम बनाए गए हैं, जो आपको जीवन में सफलता हासिल करने में मदद करते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कुछ ऐसे लोगों से व्याख्या की है, जिनसे हमें भूलकर भी मदद नहीं मांगनी चाहिए. ऐसे लोगों से दूरी ही बनाकर रखनी चाहिए.

इन लोगों से दूरी बनाकर रखें
चाणक्य नीति के मुताबिक, जीवन में कभी भी मतलबी इंसान पर भरोसा न करें. मतलबी लोग आपका भला करने के बजाय आपको परेशानी में डाल सकते हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार,ऐसे लोग अपने मतलब के लिए आपका बुरा करने में भी नहीं हिचकिचाएंगे. दुश्मन सामने से धोखा देते हैं जबकि मतलबी लोग पीठ पीछे नुकसान पहुंचा सकते हैं.

चाणक्य नीति के अनुसार, जो व्यक्ति हमेशा गुस्से में रहता है उससे दूरी बना लेने में ही भलाई है. गुस्से में व्यक्ति अपने साथ-साथ दूसरों का भी नुकसान कर सकता है. गुस्से में रहने वाला इंसान दुश्मनों से भी ज्यादा खतरनाक साबित होते हैं. आचार्य चाणक्य ऐसे लोगों से दूर रहने की सलाह देते हैं.

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि जीवन में हमेशा लालची और जलनखोर इंसान से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ऐसे लोगों से भूलकर भी मदद नहीं मांगनी चाहिए.

ये लोग जलनखोरी के चक्कर में अपने साथ-साथ आपका भी नुकसान कर सकते हैं. जलन में व्यक्ति को कभी सही-गलत की समझ नहीं रहती.

आचार्य चाणक्य के अनुसार, इंसान को चापलूस लोगों से भी दूर रहना चाहिए. ऐसे लोग अपना उल्लू सीधा करने के लिए दूसरे लोगों का नुकसान कर देते हैं.