राजस्थान में गहलोत-पायलट के बीच टकराव आज जयपुर जाएंगे केसी वेणुगोपाल, भारत जोड़ो यात्रा को लेकर करेंगे बैठक

Confrontation between Gehlot-Pilot in Rajasthan KC Venugopal will go to Jaipur today, will hold a meeting regarding Bharat Jodo Yatra
Confrontation between Gehlot-Pilot in Rajasthan KC Venugopal will go to Jaipur today, will hold a meeting regarding Bharat Jodo Yatra
इस खबर को शेयर करें

Bharat Jodo Yatra: राजस्थान में सियासी खींचतान के बीच कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) आज जयपुर पहुंचेंगे. केसी वेणुगोपाल राजस्थान पहुंचकर भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) को लेकर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक करेंगे. इस बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin Pilot) भी मौजूद रहेंगे. सीएम गहलोत के सचिन पायलट को गद्दार कहे जाने के बाद यह पहला मौका होगा, जब दोनों नेता आमने-सामने होंगे.

हालांकि, बताया जा रहा है कि केसी वेणुगोपाल यहां केवल राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों की जायजा लेने के लिए यहां पहुंच रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को राजस्थान में एंट्री करेगी. सूत्रों के अनुसार, वेणुगोपाल राजस्थान कांग्रेस में मचे बवाल को लेकर सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ चर्चा कर सकते हैं.

सितंबर में कांग्रेस के भीतर उठे सियासी घमासान को लेकर उस समय वेणुगोपाल ने इस मसले को एक-दो दिन में सुलझाने की बात कही थी, लेकिन इसके लगभग दो महीने बीत जाने के बाद भी बवाल कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राजस्थान में कांग्रेस के दोनों दिग्गजों के बीच टसक बरकरार है. साथ ही गहलोत और पायलट कैंप के नेताओं के बीच तीखी जुबानी जंग जारी है.

केसी वेणुगोपाल का दौरा अहम क्यों?

राजस्थान में खींचतान के बीच भारत जोड़ो यात्रा काफी अहम मानी जा रही है. पायलट गुट के नेता उन्हें सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं, जबकि गहलोत कैंप का दावा है कि अगर राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन किया गया तो यहां भी पार्टी के लिए पंजाब जैसे हालात पैदा हो जाएंगे. पायलट और गहलोत गुट के नेताओं ने कांग्रेस आलाकमान पर एक-दूसरे के खिलाफ एक्शन लेने को लेकर दबाव बनाया हुआ है. इस समय पार्टी का पूरा फोकस राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाना है. इसके लिए पार्टी ने केसी वेणुगोपाल को राजस्थान भेजकर दोनों गुटों को समझाने की जिम्मेदारी दी है.

गहलोत के बयान के बाद मचा बवाल

राजस्थान में कांग्रेस के अंदर बवाल की शुरुआत सीएम अशोक गहलोत के उस बयान से हुई जिसमें उन्होंने सचिन पायलट को गद्दार कहा था. गहलोत के इस बयान के बाद पायलट गुट के नेताओं ने भी सीएम गहलोत पर निशाना साधा. वहीं, सचिन पायलट ने पार्टी से अशोक गहलोत के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. बताया जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान की ओर से दोनों ही नेताओं को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.