कर्ज नहीं छोड़ रहा पीछा, तुरंत घर से निकाल दें ये चीजें; भाग्य चमकेगा

Debt is not leaving the chase, immediately remove these things from the house; luck will shine
Debt is not leaving the chase, immediately remove these things from the house; luck will shine
इस खबर को शेयर करें

Vastu Tips: कभी-कभी किसी पारिवारिक समस्या या किसी अन्य वजह से व्यक्ति को कर्ज लेना पड़ जाता है. लेकिन कर्ज लेना जितना आसान होता है, उसे चुकाना उतना ही मुश्किल. कभी-कभी तो व्यक्ति कर्ज के बोझ तले दबकर खुद की जान तक ले लेता है. लेकिन कर्ज से छुटकारा नहीं मिलने की और भी वजह हो सकती हैं, जिसमें से एक वास्तु दोष है. वास्तु शास्त्र बेहद प्राचीन विज्ञान है, जिसमें घर, नौकरी, कारोबार समेत अन्य को लेकर कई उपाय बताए गए हैं.

शायद आप ध्यान न दें लेकिन घर की कुछ चीजें भी आपकी तरक्की में रुकावट बन जाती हैं और आर्थिक स्थिति भी बदतर हो जाती है. ये गैर-जरूरी बेकार पड़ी चीजें गरीबी लाती हैं. लिहाजा आपको कभी घर में पुराने फटे कपड़े, जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. आइए अब आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं, जो घर में बेकार पड़े रहकर आपकी तरक्की में बाधा बनती हैं.

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान

कई बार हम इलेक्ट्रॉनिक सामान ले आते हैं. कुछ वक्त बाद वे बेकार हो जाते हैं और हम उनको कहीं रखकर भूल जाते हैं. अगर आपके घर में भी कोई ऐसा ही बेकार इलेक्ट्रॉनिक सामान है तो उसको तुरंत घर से आउट कर दें. इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में आती है.

टूटी झाड़ू

झाड़ू को लक्ष्मी का स्वरूप भी कहा गया है. वो इसलिए क्योंकि इससे गंदगी बाहर जाती है और घर की साफ-सफाई होती है. जहां साफ-सफाई होती है, उसी जगह लक्ष्मी आती है. लेकिन अगर झाड़ू टूट गई है या खंडित हो गई है तो उसको हटा दें. टूटी झाड़ू रखने से लक्ष्मी का घर में आगमन नहीं होता.

टूटी तस्वीरें

कई लोगों को घर में तस्वीरें लगाने का शौक होता है. लेकिन कई बार वे किसी कारणवश टूट जाती हैं और हम उनको बदलना भूल जाते हैं. अगर आपके घर में भी कोई टूटी-फूटी तस्वीर है तो उसको फेंकने में ही भलाई है.

टूटे बर्तन

बर्तन रसोई का अहम हिस्सा होते हैं. इन्हीं में हम खाना खाते हैं. लेकिन कई बार बर्तन बच्चों से या हमसे गलती से टूट जाते हैं. ऐसे टूटे कप, प्लेट और अन्य बर्तनों को घर से तुरंत बाहर कर दें. ये घर की आर्थिक स्थिति के लिए अशुभ होते हैं.

टूटा शीशा

टूटा शीशा गरीबी लाता है. इसलिए आपके घर में भी कोई कांच का सामान या फिर शीशा टूट गया है तो उसको तुरंत हटा दें वरना गरीबी आपका दामन नहीं छोड़ेगी.

तिजोरी या पर्स

पर्स अगर फट गया है तो तुरंत नया ले लें. फटे पर्स में पैसे रखना अच्छा नहीं माना जाता. वहीं तिजोरी टूट गई है तो वह भी नई ले आएं. इससे आपके घर से लक्ष्मी नहीं जाएंगी.