उत्तराखंड में आपदा की दस्तक! बार-बार डोल रही धरती, भूकंप से दहशत में लोग

Disaster strikes in Uttarakhand! Earth shaking again and again, people in panic due to earthquake
Disaster strikes in Uttarakhand! Earth shaking again and again, people in panic due to earthquake
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में बार-बार आ रहे भूकंप कोई आपदा का संकेत तो नहीं दे रहे। करीब-करीब पिछले दो महीने में उत्तराखंड में 12 भूकंप के झटके महसूस किए गए। बार-बार भूकंप से लोगों में भी दहशत का माहौल है। उत्तरकाशी जिले में गत शनिवार देर रात को लगातार भूकंप के एक के बाद एक चार झटके महसूस किए गए। भूकंप के इन झटकों को नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी व दून के वाडिया हिमालय भू विज्ञान संस्थान में भी दर्ज किया गया। उत्तरकाशी में आधी रात को एक के बाद एक आये भूकंप के झटकों से लोग पूरी तरह दहशत में आ गए और आधी रात को ही अपने घरों घरों से बाहर निकल सुरक्षित स्थानों पर चले गए। भूकंप की तीव्रता रियेक्टर पैमाने पर 2.5 आंकी गई है।

भूकंप का केन्द्र भटवाड़ी ब्लॉक के सिरोर गांव के पास बताया गया है। उत्तरकाशी जिले में शनिवार देर रात करीब 12:39 पर भूकंप का पहला झटका महसूस हुआ। जबकि दूसरा 12:42 मिनट पर आया। इसके बाद तीसरा झटका 1.05 पर व चौथा 1:26 पर महसूस हुआ। लगातार आए भूकंप के इन झटकों से घरों में निवास कर रहे उत्तरकाशी के लोग सहम उठे।

भयभीत होकर अपने घरों से वाहर निकल सड़कों सहित रामलीला मैदान, बाल गोपाल पार्क व अन्य सुरक्षित स्थानों पर चले गए। वहीं इसके बाद जिला प्रशासन भी अलर्ट हुआ और लोगों को साइरन बजाकर अलर्ट किया। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि रियेक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई है। भूकंप गहराई जीमन से 5 किमी. नीचे थी। जिसका अक्षांश 30.75 डिग्री था। भूकंप का केन्द्र भटवाड़ी ब्लॉक के सिरोर गांव के जंगलो में था। उन्होंने कहा कि देर रात को आए भूकंप से किसी प्रकार की जनहानी व नुकसान की सूचना अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। वहीं अन्य भूकंप के छोटे-छोटे झटके रिकार्ड नहीं हो पाए।

दो महीने में उत्तराखंड में महसूस हुए 12 भूकंप के झटके
पिछले 59 दिनों में उत्तराखंड में भूकंप के 12 ऐसे भूकंप आ चुके हैं। जिन्हें लोगों ने महसूस किया है। 13 जनवरी को उत्तरकाशी में 2.9 तीव्रता का भूकंप आया। 20 जनवरी को देहरादून में 2.8 तीव्रता का भूकंप आया। 22 जनवरी को पिथौरागढ़ में 3.8 तीव्रता, 25 जनवरी को पिथौरागढ़ में 2.1 तीव्रता, 29 जनवरी को चमोली में 2.0 तीव्रता, 10 फरवरी को रुद्रप्रयाग में 2.5 तीव्रता व 20 फरवरी को बागेश्वर में 2.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया।