बारिश फीका कर सकती है होली का रंग, यूपी के इन इलाकों में ओलावृष्टि के आसार

Rain can fade the color of Holi, chances of hailstorm in these areas of UP
Rain can fade the color of Holi, chances of hailstorm in these areas of UP
इस खबर को शेयर करें

UP Weather News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मार्च के महीने में ही अप्रैल और मई जैसी गर्मी पड़ने वाली है. लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. हालांकि आईएमडी (IMD) ने होली (Holi) से पहले पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि की संभावना जतायी है.

यूपी में फरवरी के महीने में भी इसबार पिछले कई साल की तुलना में अधिक तापमान दर्ज किया गया. सूरज की तपिश का यह सिलसिला अब लगातार बढ़ता ही जाएगा और जल्द ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाएगा. कई जगहों पर लू की संभावना अभी से जताई जाने लगी है. इसके लिए लोगों को अलर्ट करते हुए कई सलाह दी गई है. जबकि दूसरी ओर आईएमडी ने उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियों के कारण सोमवार से लेकर बुधवार तक गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिन की शुरुआत हल्की ठंड से हो सकती है, लेकिन इसके बाद गर्मी बढ़ने लगेगी. यूपी के सभी जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. कई जिलों में तो न्यूनतम तापमान 35 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया है.

इन जिलों में कैसा रहेगा मौसम?
वहीं न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है. दिन में तेज धूप निकल रही है. नोएडा और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि यूपी के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

वाराणसी में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री जबकि अधिकतम 34 डिग्री रहेगा और आसमान साफ रहेगा. कानपुर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, यहां भी दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी.