गलती से भी न नजरअंदाज करें ये बात, वरना बम की तरह फट जाएगी कार!

Car Care: अगर आप किसी कार का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसकी काफी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए. आप कार की जितनी अच्छी देखभाल करेंगे, वह आपके साथ उतना ही लंबे समय तक रह पाएगी और अच्छा परफॉर्म करेगी.

Do not ignore this thing even by mistake, otherwise the car will explode like a bomb!
Do not ignore this thing even by mistake, otherwise the car will explode like a bomb!
इस खबर को शेयर करें

Car Care Tips: अगर आप किसी कार का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसकी काफी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए. आप कार की जितनी अच्छी देखभाल करेंगे, वह आपके साथ उतना ही लंबे समय तक रह पाएगी और अच्छा परफॉर्म करेगी. वैसे तो एक कार ओनर को बहुत सारी चीजों का ख्याल रखना चाहिए और उनके हिसाब से ही कार चलनी चाहिए लेकिन अभी हम उन सभी की बात नहीं करेंगे बल्कि कुछ ऐसी बातों के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें नजरअंदाज करने पर कार में ब्लास्ट तक हो सकता है.

इंजन टेंपरेचर
अगर कार का इंजन ज्यादा गर्म हो जाता है तो उसमें आग लगने का खतरा पैदा हो जाता है. इसीलिए, कारों में इंजन को ठंडा रखने के लिए तमाम उपाय किए गए होते हैं, जैसे- इंजन के पास फैन लगे होते हैं जो इंजन पर हवा फेंकते हैं और इसे ठंडा रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इंजन को ठंडा रखने के लिए जाता डाला जाता है. अब लगभग सभी कारों इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर इंजन के तापमान को लेकर इंडिकेशन भी होता है, इसमें एक लाइट दी गई होता है, वह लाल हो जाए तो समझ कि इंजन टेंपरेचर ज्यादा है. इसका ध्यान रखें. इससे कार में आग लग सकती है.

सीएनजी लीकेज
सीएनजी कार इस्तेमाल करते हैं तो उसमें कई बार लीकेज का खतरा रहता है. इसलिए, सीएनजी कार इस्तेमाल करने वाले लोगों को सीएनजी की लीकेज का खास ध्यान रखना चाहिए और समय-समय पर लीकेज चेक कराते रहनी चाहिए. इसके अलावा, जब आप कार में बैठेंगे तब भी लीकेज की स्थिति में आपको सीएनजी की बदबू आ सकती है, इसका ध्यान रखें. ऐसा हो तो तुरंत कार से दूर हो जाएं और सीएनजी लीकेज सही करने के लिए मैकेनिक को बुला लें. सीएनजी लीकेज कार में आग लगने का कारण हो बन सकती है.

धूम्रपाने
कार में धूम्रपान करने से भी बचना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति कार में धूम्रपान करता है और सीएनजी लीकेज हो रही हो तो तुरंत आग लग जाएगी. यह आग भयंकर हो सकती है. कार फट भी सकती है.