मकर संक्रांति पर इन चीजों का दान बनाएगा धनवान, करते ही दिखेगा कमाल!

Donating these things on Makar Sankranti will make a rich person amazing!
Donating these things on Makar Sankranti will make a rich person amazing!
इस खबर को शेयर करें

सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन संक्रांति कहलाता है. ज्योतिष अनुसार सूर्य जिस राशि में प्रवेश करते हैं, उसे उसी नाम से जाना जाता है. जैसे जनवरी में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. इसलिए इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. हिंदू धर्म में संक्रांति का विशेष महत्व है. कहते हैं कि संक्रांति पर कुछ चीजों का दान करने से व्यक्ति धनवान बनता है.

कंबल का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कंबल का दान करना भी बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन किसी गरीब, जरूरतमंद या फिर किसी आश्रम में कंबल का दान करने से जीवन में राहु के अशुभ प्रभावों को दूर किया जाता है.

खिचड़ी का दान
मकर संक्रांति को खासतौर से खिचड़ी पर्व के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन खिचड़ी के दान का भी खास महत्व बताया गया है. इस दिन काली और चावल उड़द की दाल की खिचड़ी का दान किया जाता है. कहते हैं कि उड़द का संबंध शनि देव से होता है और इस दिन इसका दान करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है. वहीं, चावल के दान से व्यक्ति को अक्षय फल की प्राप्ति होती है.

तिल का दान
धार्मिक ग्रंथों में मकर संक्रांति को तिल संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है.इस दिन तिल दान करने का खास महत्व होता है. इस दिन तिल दान करने के साथ-साथ भगवान विष्णु, सूर्य देव और शनिदेव की तिल से पूजा का भी विधान है. इस दिन ब्राह्मणों को तिल दान करने से लाभ होता है. व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष दूर होता है.

कपड़ों का दान
हिंदू धर्म में दान का खास महत्व बताया गया है. इस दिन किसी गरीब या जरूरमंद को एक जोड़ी वस्त्र का दान जरूर करना चाहिए. दान करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ये वस्त्र पुराने या फिर इस्तेमाल किए हुए नहीं होने चाहिए. हमेशा नए कपड़ों का ही दान करें.

देसी घी का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घी का संबंध गुरु और सूर्य से बताया गया है. इस दिन मकर संक्रांति गुरुवार के दिन होने के कारण घी के दान का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. कहते हैं कि इस दिन घी का दान करियर में लाभ दिलाता है. और व्यक्ति को भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही, मोक्ष का मार्ग प्रशस्त होता है.

गुड़ का दान
कहते हैं गुड़ देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. इस साल गुरुवार के दिन ही मकर संक्रांति पड़ रही है. ऐसे में गुड़ का दान बहुत शुभ फलदायी होगा. गुड़ का दान करने के साथ-साथ इस दिन थोड़ा खाना भी आवश्यक होता है. ऐसा करने से शनि, गुरु और सूर्य तीनों के दोष दूर हो जाते हैं.