आज दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, कब और कहां, घर बैठे कैसे देखें नजारा, जानें हर सवाल का जवाब

The first solar eclipse of the year will be visible today, when and where, how to see the view sitting at home, know the answer to every question.
The first solar eclipse of the year will be visible today, when and where, how to see the view sitting at home, know the answer to every question.
इस खबर को शेयर करें

Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण सोमवार (8 अप्रैल, 2024) को लगने जा रहा है. पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) बहुत महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse 2024) है. ये काफी लंबा माना जा रहा है. ऐसे में इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह हैं. इसको लेकर लोगों के मन में कई सवाल भी है जैसे कि कहां दिखेगा या कितने बजे दिखेगा? ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब यहां जानें-

कितने बजे सूर्य ग्रहण दिखेगा?
भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) सोमवार की रात 9 बजकर 12 मिनट में शुरू होगा और ये मंगलवार (9 अप्रैल, 204)) की रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा.

सूर्य ग्रहण कहां-कहां दिखेगा?
सूर्य ग्रहण अमेरिका, मैक्सिको, कनाडा और उत्तरी अमेरिका के कई देशों में देखने को मिलेगा. साथ ही कोस्टा डोमिनिका और फ्रेंच पोलिनेशिया में भी सूर्य ग्रहण दिखेगा.

क्या भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण?
साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. ऐसे में भारतीयों को निराशा होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इसे नासा (Nasa) के ऑफिशियल यू-टूयब चैनल पर देख सकते हैं.

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या होता है.
सूर्य ग्रहण के दौरान, सूरज की रोशनी गायब हो जाती है और लगभग तुरंत ही परिदृश्य के एक छोटे से हिस्से पर फिर से दिखाई देती है. एक झटके में, आयनोस्फियर का तापमान और घनत्व गिर जाता है, फिर बढ़ जाता है, जिससे आयनोस्फीयर में लहरें उठने लगती हैं.

किस देश में खास तैयारी हुई?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कनाडा के ओंटारियो प्रांत का नियाग्रा क्षेत्र सूर्य ग्रहण देखने के लिए आने वाले लोगों के स्वागत में जुट गया है. इस दौरान यहां 10 लाख से अधिक पर्यटकों के आने की उम्मीद है. ओंटारियो प्रांत 1979 के बाद यह पहला सूर्य ग्रहण होग.

सूर्य ग्रहण देखने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी मानी जाती है?
सूर्य ग्रहण देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स को सबसे अच्छे स्थानों में एक माना जाता है. हाल ही में में नेशनल ज्योग्राफिक चैनल ने ऐलान किया था कि सूर्य ग्रहण देखने की सबसे अच्छी जगह नियाग्रा फॉल्स है.