खाली पेट इलायची का पानी पीने से पेट की गंदगी हो सकती है साफ, जानें डायटीशियन की सलाह

Drinking cardamom water on an empty stomach can clean the stomach's dirt, know dietician's advice
Drinking cardamom water on an empty stomach can clean the stomach's dirt, know dietician's advice
इस खबर को शेयर करें

काफी लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका सुबह के समय पेट साफ नहीं रहता है. इस चीज से वो काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. आजकल गलत लाइफस्टाइल के चलते लोग अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस वजह से उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आप रोजाना खाली पेट इलायची का पानी पीते हैं, तो आपको कई फायदे देखने को मिलते हैं. आज आपको बताते हैं इसके फायदे.

इलायची का पानी

रोजाना खाली पेट इलायची का पानी शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में आपकी काफी मदद करता है. कई लोग सुबह के समय चाय पीना पसंद करते हैं,लेकिन आपको बता दें ये आपकी सेहत के हानिकारक होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि खाली पेट इलायची का पानी पीने से पेट की गंदगी साफ हो जाती है.

पेट से जुड़ी परेशानी

आपको सुबह के समय चाय की जगह पर खाली पेट इलायची का पानी पीना चाहिए. इससे पाचन की समस्या काफी दूर हो जाती है. पेट से जुड़ी दिक्कतों को चुटकियों में ठीक कर देता है. अगर आपको अपच, गैस से जुड़ी समस्या को ठीक करने में भी आपकी काफी मदद करता है.

डिटॉक्स

शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने में ये आपकी मदद करता है. इलायची का पानी आपके शरीर की सभी गंदगी को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है. डिटॉक्सिफिकेशन में ये आपकी काफी मदद करता है. आपकी हेल्थ का ये खास ध्यान रखता है.

मेटाबॉलिज्म

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए इससे सबसे अच्छा माना जाता है. सुबह इस इलाइची पानी को रोजाना पीने से आपका वजन भी घटने लगेगा. शरीर को ज्यादा कैलोरी बर्न करने में ये आपकी मदद करता है. अगर आप इसका सेवन 1 महीना तक रोजाना करते हैं, तो आपको खुद ही फायदा देखने को मिल जाएगा

मुंह से दुर्गंध

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आ रही है, तो इसको दूर करने में ये आपकी काफी मदद करता है. इसमें जड़ी बूटी में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सभी समस्या को झट से दूर कर देती है. त्वचा के लिए भी फायेमंद माना जाता है. स्किन को फ्री रेडिकल्स होने से बचाता है.