ग्लोबल मार्केट के रुख से शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्‍स 1466 अंक ग‍िरकर खुला

Due to the trend of global market, the stock market opened with a fall of 1466 points.
Due to the trend of global market, the stock market opened with a fall of 1466 points.
इस खबर को शेयर करें

Stock Market Update: ग्लोबल मार्केट में आई भारी ग‍िरावट से हफ्ते के पहले कारोबारी द‍िन घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया. कारोबारी सत्र के शुरुआत में ही सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी भारी ग‍िरावट के साथ लाल न‍िशान पर खुले. कारोबारी सत्र की शुरुआत में 30 अंक वाला बीएसई सेंसेक्‍स 1466.4 अंक (2.49 प्रत‍िशत) की ग‍िरावट के साथ 57,367.47 अंक के स्‍तर पर खुला. वहीं, 50 अंक वाले न‍िफ्टी में भी भारी ग‍िरावट देखी गई और यह करीब 370 अंक टूटकर 17,188.65 पर खुला.

ब्रि‍टान‍िया के शेयर में चौथाई प्रत‍िशत की तेजी
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स के सभी 30 शेयर में ग‍िरावट देखी गई. सेंसेक्‍स के ज‍िन शेयर में सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट देखी गई उनमें टेक मह‍िंंद्रा, इंफोस‍िस, एचसीएल टेक्‍नोलॉजी, टीसीएस और व‍िप्रो रहे. न‍िफ्टी के टॉप में केवल ब्रि‍टान‍िया का शेयर चौथाई प्रत‍िशत की तेजी के साथ कारोबार करते देखा गया. वहीं, टॉप लूजर्स की बात करें तो TECH MAHINDRA, INFOSYS, HCL TECHNOLOGY, TCS और WIPRO रहे. टेक मह‍िंद्रा का शेयर 5 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा नीचे कारोबार कर रहा है.

फेड चेयरमैन के बयान से टूटा बाजार
दूसरी तरफ फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) के महंगाई पर बयान द‍िए गए बयान से अमेर‍िकी बाजार में भारी ग‍िरावट देखी गई. डाओ फ्यूचर्स 300 अंक गिरा, वहीं SGX निफ्टी में 350 अकों की जबरदस्‍त गिरावट है. ग्‍लोबल मार्केट की बात करें तो जापान का निक्केई 3% टूटा है. इससे पहले शुक्रवार को डाओ जोंस 1008 अंक टूटकर दिन के निचले स्तर पर बंद हुआ था.

महंगाई पर काबू पाने में समय लगेगा
आपको बता दें लगातार बढ़ती महंगाई पर फेड चेयरमैन ने अपने संबोधन कहा था क‍ि महंगाई पर काबू पाने में समय लगेगा. महंगाई के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी. उन्‍होंने आने वाले समय में ब्याज दर में बढ़ोतरी की भी बात कही थी. उन्‍होंने कहा था कुछ समय तक पॉलिसी Restrictive रह सकती है.

इससे पहले हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार लगभग सपाट बंद हुआ. कारोबारी सत्र के अंत में 30 अंक वाला बीएसई सेंसेक्स 59.15 अंक की बढ़त के साथ 58,833.87 और एनएसई निफ्टी 36.45 अंक चढ़कर 17,558.90 अंक पर बंद हुआ.