चांद चुरा रहा धरती का पानी, वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, जानिए कैसे?

इस खबर को शेयर करें

वैज्ञानिकों ने धरती के एकमात्र उपग्रह चांद को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है. वैज्ञानिकों ने शोध के बाद कहा है कि हो सकता है कि चंद्रमा अरबों वर्षों से पृथ्वी के वायुमंडल से पानी निकाल रहा हो. फिर इसे अपने गहरे गड्ढों के अंदर बर्फ के रूप में संग्रहीत कर रहा हो.

इससे इंसानों को ही फायदा
पानी चोरी की यह प्रक्रिया इंसानों के फायदे की हो सकती है, इस पानी का उपयोग एक दिन चंद्र सतह पर मानव बस्ती बनाए रखने के लिए किया जा सकता है.

कुल कितना पानी है चांद पर
शोधकर्ताओं का अनुमान है कि चांद पर 840 क्यूबिक मील पानी है. यह मुख्य रूप से चंद्रमा के उत्तर और दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्रों में स्थित है. यह इतना पानी है कि अमेरिका की झील हूरोन को भरने के लिए पर्याप्त है. यह धरती की आठवीं सबसे बड़ी झील है.

कैसे पानी जाता है चांद पर
विशेषज्ञों का सुझाव है कि चांद का कुछ पानी तरल और पर्माफ्रॉस्ट रूप में पृथ्वी के वायुमंडल से आता है. ऐसा तब होता है जब चंद्रमा मैग्नेटोस्फीयर ग्रह के करीब से होकर गुजरता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ अलास्का फेयरबैंक्स के शोध से पता चलता है कि पानी बनाने वाले आयन (ऑक्सीजन और हाइड्रोजन) चंद्रमा द्वारा खींचे जाते हैं क्योंकि यह पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर के हिस्से से गुजरता है. फिर ये आयन मिलकर चांद पर बर्फ बनाते हैं.

शोधकर्ताओं के मुताबिक पृथ्वी के वायुमंडलीय पलायन का एक प्रतिशत चंद्रमा तक पहुंच गया. माना जाता है कि अधिकांश चंद्र जल आमतौर पर क्षुद्रग्रहों और धूमकेतुओं द्वारा जमा किया जाता है जो चंद्रमा से टकराते हैं. यह उन सिद्धांतों को मजबूत करता है हैं कि पानी क्षुद्रग्रहों और सौर हवा से भी आता है.

क्या है मैग्नेटोस्फीयर
मैग्नेटोस्फीयर पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र द्वारा निर्मित अश्रु के आकार का बुलबुला है जो ग्रह को आवेशित सौर कणों की निरंतर धारा से बचाता है. मैग्नेटोस्फीयर की पूंछ में चंद्रमा की उपस्थिति, जिसे मैग्नेटोटेल कहा जाता है, अस्थायी रूप से पृथ्वी की कुछ चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं को प्रभावित करती है – वे जो टूट जाती हैं और जो कई हजारों मील तक अंतरिक्ष में बस जाती हैं.

मुख्य लेखक, प्रोफेसर गुंथर क्लेट्स्च्का द्वारा यह शोध किया गया है. पानी की खोज नासा की आर्टेमिस परियोजना की कुंजी है, जो चंद्रमा पर नियोजित दीर्घकालिक मानव उपस्थिति का प्रोजेक्ट है. नासा की योजना इस दशक में इंसानों को वापस चांद पर भेजने की है. जर्नल साइंस रिपोर्ट में यह शोध प्रकाशित हुआ है.