गेहूं के आटे की जगह इस अनाज की रोटी खाएं, Heart Attack का रिस्क हो जाएगा कम

Eat bread made of this grain instead of wheat flour, the risk of heart attack will reduce
Eat bread made of this grain instead of wheat flour, the risk of heart attack will reduce
इस खबर को शेयर करें

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सही तरह का खान-पान अपनाना बेहद जरूरी होता है. इसी मौसम में गेहूं के अलावा बाजारा, ज्वार, मक्का के आटे की बनी रोटियां खायी जाती हैं. विंटर में अक्सर लोग मसालेदार फूड खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये काफी नुकसान पहुंचा सकता है. सर्दियों में आप गेहूं के आटे को बाजरा आटे से रिप्लेस कर सकते हैं. बाजरा आटा न सिर्फ पोषण से भरपूर होता है बल्कि ये शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है. बाजरा आटे के नियमित सेवन से हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो सकता है.

बाजरा न्यूट्रिशन से भरपूर अनाज है और एक्सपर्ट्स भी सर्दियों में इसे खाने की सलाह देते हैं. हाल ही में फिटनेस इन्फ्लूएंज़र जूही कपूर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बाजरा के 5 बड़े फायदे बताए हैं. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा ‘महाराष्ट्र के आसपास एक सबसे बढ़िया चीज़ मिली है और वो है बाजरा भाखरी जिसके ऊपर तिल के बीजों की टॉपिंग है. ये न सिर्फ हेल्दी है बल्कि न्यूट्रिएंट रिच है, साथ ही फाइबर से भरपूर होने के साथ लो कैलोरी फूड है.’ इसके साथ ही उन्होंने सर्दियों में बाजरा क्यों खाना चाहिए इसके 5 कारण बताए हैं.

सर्दियों में बाजरा खाने की 5 वजह…

1. बाजार में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर और अन्य न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाता है.

2. बाजरा में कॉम्पलेक्स कार्ब्स भी भरपूर मात्रा में होता है जो की शरीर में धीरे-धीरे ऑब्जर्ब होता है. इससे बाजरा खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख का अहसास नहीं होता है और ये ओवर इटिंग से बचाता है. इससे वजन बढ़ने का रिस्क कम हो जाता है.

3. बाजरा में काफी फाइबर मौजूद होता है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है.

4. बाजरा में इन्सॉल्यूबल फाइबर मौजूद होता है और ये एक प्रीबायोटिक की तरह काम करता है. बाजरा खाने से डाइजेशन सिस्टम भी दुरुस्त रहता है.

5. बाजरा उन लोगों के लिए वरदान है जिन्हें ग्लूटेन फूड से एलर्जी है या जो कि ग्लूटेन फ्री डाइट को फॉलो करते हैं.

हालांकि, जूही कपूर बाजरा खाने की सलाह देने के साथ ही इस बात की एहतियात भी देती हैं कि ‘बाजरा की तारीस काफी गर्म होती है, इसलिए इसे सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही खाया जा सकता है’