Electric Car वाले कभी ना करें ये गलतियां, नहीं तो लेने के पड़ जाएंगे देने!

Electric car owners should never make these mistakes, otherwise they will have to give and take!
Electric car owners should never make these mistakes, otherwise they will have to give and take!
इस खबर को शेयर करें

Tips For Electric Car Owners: पूरी दुनिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को मोबिलिटी का फ्यूचर मान रही है. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल करना पेट्रोल और डीजल व्हीकल्स के मुकाबले सस्ता होता है. लेकिन, मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ज्यादा कीमत एक बड़ी चुनौती है. अगर कीमतें कम हो जाती हैं तो भारत में ईवी की डिमांड और ज्यादा तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि, अभी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में अगर आपने कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदी है तो आपको कुछ गलतियां से बचना चाहिए.

बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज करना

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज करना यानी 0 पर ले जाना, बैटरी की हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे उसकी क्षमता कम हो सकती है और बैटरी की लाइफ भी घट सकती है. इसीलिए, इलेक्ट्रिक कार मालिकों को ध्यान रखना चाहिए कि बैटरी 20% से 80% के बीच जरूर चार्ज होनी चाहिए. इससे बैटरी की हेल्थ अच्छी रहे.

बैटरी को तेजी से चार्ज करना

तेजी से चार्ज करने पर बैटरी की हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है. फास्ट चार्जिंग बैटरी के लिए हानिकारक होती है. इससे बैटरी के अंदर ज्यादा हीट जनरेट होती है. बार-बार लंबे समय तक फास्ट चार्जिंग से बैटरी के जल्दी खराब होने की संभावना बन सकती है. इससे उसकी लाइफ घट सकती है. इसीलिए, होम चार्जिंग का ज्यादा इस्तेमाल करें.

रेगुलर रखरखाव और मरम्मत

वैसे तो इलेक्ट्रिक कारों को पारंपरिक पेट्रोल-डीजल कारें के मुकाबले कम रखरखाव की जरूरत होती है लेकिन इसके बावजूद आपको हमेशा सही समय पर सर्विस और मेंटेनेंस करना चाहिए. इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है. कार की अच्छी हेल्थ के लिए कंपनी द्वारा सुझाए गए इंटरवल पर सर्विस और मेंटेनेंस कराएं.