ब्रेकअप के बाद ब्लैकमेल कर रहे पूर्व प्रेमी, लड़कियों के टूट रहे रिश्ते, घर वाले परेशान

Ex-boyfriends are blackmailing after breakup, relationships of girls are breaking, family members are worried.
Ex-boyfriends are blackmailing after breakup, relationships of girls are breaking, family members are worried.
इस खबर को शेयर करें

कटिहार: बिहार में साइबर अपराधियों का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन साइबर अपराधियों के ब्लैकमेल से कई परिवार परेशान हो रहे हैं। कटिहार जिले में लोग अपराधियों के ब्लैकमेल करने से मानसिक परेशानी से जुझ रहे हैं। जबकि कुछ परिवार के लोग डर के कारण लाखों रुपये की ठगी के शिकार हो चुके हैं। कुछ लोग साइबर थाने की पुलिस से मिलकर परेशानी दूर कराने की जुगत में लगे हुए हैं। हालांकि इस प्रकार के परिवार के लोगों की संख्या महज पांच से से 10 ही है। पुलिस सूत्रों की मानें तो साइबर अपराधियों के ब्लैकमेल से परेशान करीब आधा दर्जन से अधिक परिवार के लोग हर दिन साइबर थाना पहुंचकर ऐसे मामलों की लगातार शिकायत कर रहे हैं।

साइबर थाने में शिकायत करने पहुंचे अधिकांश परिवार के लोगों ने पुलिस को बताया है कि सबसे अधिक लड़की या युवती के एक्स ब्वॉय फ्रेंड ही परिवार के लोगों को परेशान कर रहा है। एक दंपती ने पुलिस को बताया कि उनकी बेटी किसी लड़के से प्रेम करती थी। इसकी जानकारी हुई तो लड़की को काफी समझाया-बुझायाया। इसके बाद युवती ने प्रेमी से प्रेम करना छोड़ दिया। इसके कुछ दिन बाद एक्स ब्वॉय फ्रेंड ने पहले तो उनकी लड़की को मानसिक रूप से परेशान किया। अब उन लोगों को परेशान कर रहे हैं।

ऐसे करते हैं साइबर अपराधी ब्लैकमेल
साइबर पुलिस को लोगों ने बताया कि एक्स ब्वॉय फ्रेंड अपने अन्य साथियों के सहयोग से पूर्व में अपनी प्रेमिका के साथ शेयर किया गया फोटो, वीडियो और ऑडियो के साथ असामाजिक फोटो, वीडियो और शब्दों को जोड़कर और एडिट कर लड़की के माता-पिता को भेजते हैं। इसके बाद कहा जाता है कि पहले रुपये दीजिए। फोटो व वीडियो डिलीट कर देंगे। कुछ मामले ऐसे भी सामने आये हैं, जिसमें एक्स ब्वॉय फ्रेंड के सोशल अकांउट से लड़की और लड़का का फोटो लेकर उसे असामाजिक तरीके से एडिट कर लड़की के माता-पिता के सोशल एकाउंट पर भेजकर पैसे के लिए ब्लैकमेल कर रहे हैं। साइबर अपराधी लड़की के पिता की हैसियत देखकर पैसे के लिए ब्लैकमेल करते हैं।

लड़की की शादी होने में हो रही परेशानी
अलग-अलग शिकायतकर्ताओं की मानें तो कुछ ब्लैकमेलर व साइबर अपराधी लड़की और एक्स प्रेमी के साथ के तरह-तरह के फोटो और वीडियो को अश्लील बनाते हैं। इसके बाद उसे पहले लड़की के माता-पिता और उसके रिश्तेदार के सोशल एकाउंट पर भेजते हैं। जब लड़की की शादी की बातचीत किसी अन्य लड़के से चल रही होती है तो इसकी जानकारी लेकर लड़के वाले के सोशल एकाउंट पर उन अश्लील फोटो और वीडियो को भेज देते हैं। इससे अबतक कइयों के रिश्ते टूट भी चुके हैं। इससे परिवार के लोग मानसिक रूप से काफी परेशान हैं।

हर दिन पांच से छह और हर माह 150 शिकायतें मिल रहीं
साइबर पुलिस की मानें तो परिवार के लोगों को ब्लैकमेल करने वाले साइबर अपराधी कभी लड़की का एक्स ब्वॉय फ्रेंड बनकर तो कभी अन्य रिश्तेदार बनकर हर माह पांच से छह परिवार के लोगों को ब्लैकमेल कर रहे हैं। साथ ही हर माह साइबर थाना में इस प्रकार की शिकायत लेकर 100 से 150 परिवार के लोग पहुंच रहे हैं।