पटना में सरस्वती पूजा विसर्जनके दौरान जमकर फायरिंग, एक की मौत, मूकदर्शक बनी रही बिहार

Fierce firing during Saraswati Puja immersion in Patna, one dead, Bihar remained mute spectator
Fierce firing during Saraswati Puja immersion in Patna, one dead, Bihar remained mute spectator
इस खबर को शेयर करें

पटना: पटना विश्वविद्यालय के कई छात्रावासों का जुलूस शुक्रवार को निकला. इसके लिए पटना पुलिस की ओर से सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये थे. लेकिन, पुलिस के सामने ही छात्र के रूप में रहे असामाजिक तत्वों ने फायरिंग की और भाग गये. सैदपुर छात्रावास से युवक लाठी-डंडे से लैस और अवैध हथियारों के साथ विसर्जन जुलूस में निकाला और दिनकर गोलंबर से जैसे ही नाला रोड में प्रवेश किया, वैसे ही एक युवक ने हवाई फायरिंग की. गोली चलने की आवाज सुनते ही कदमकुआं थानाध्यक्ष विमलेंदू अपनी पुलिस टीम के साथ तुरंत वहां पहुंथे, लेकिन युवक तुरंत ही भीड़ की आड़ में निकल गया. फायरिंग से संबंधित एक वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें पीले रंग का कुर्ता पहने हुए युवक हवा में फायरिंग करते और भागते हुए दिख रहा है. इसके बाद विसर्जन जुलूस कारगिल चौक पर पहुंचा. वहां भी किसी युवक ने फायरिंग की, लेकिन गोली छात्र धीरज को लग गयी और उसे पीएमसीएच पहुंचाया गया, जहां उसकी मौत हो गयी.

सीसीटीवी खंगाल रही पुलिस
घटना के बाद कई छात्र वहां से भाग गये. इसके बाद प्रशासन ने प्रतिमा का विसर्जन कराया और कारगिल चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को खंगाला जा रहा है, ताकि फायरिंग करने वाले की पहचान की जा सके. नाला रोड में जिस पीले कुर्ते पहने युवक ने फायरिंग की थी, उस पर ही कारगिल चौक के समीप फायरिंग करने का शक जा रहा है. देर रात पुलिस ने सैदपुर हॉस्टल में छापेमारी की. खास बात यह है कि जुलूस के दौरान सिटी एसपी, डीएसपी से लेकर कई पुलिस पदाधिकारी व जवान थे, लेकिन फिर भी युवक फायरिंग करने से बाज नहीं आये और पकड़े भी नहीं गये.

अशोक राजपथ कर दिया गया था पुलिस छावनी में तब्दील
शुक्रवार को मिंटो, जैक्शन, बीएन कॉलेज व सैदपुर छात्रावास में स्थापित प्रतिमा का विसर्जन होना था. इसे लेकर अशोक राजपथ को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था, ताकि विसर्जन जुलूस के दौरान आपस में टकराव न हो, साथ ही स्थानीय लोगों से भी झड़प न हो. इसके लिए पुलिस ने सभी छात्रावासों को अलग-अलग समय में विसर्जन करने का समय दिया था और जैसे ही विसर्जन जुलूस निकला, वैसे ही आगे व पीछे पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी. पुलिसकर्मी जुलूस के साथ ही आगे बढ़ रहे थे, ताकि अप्रिय स्थिति उत्पन्न नहीं होने दिया जाये. लेकिन फिर भी कारगिल चौक पर दूसरी बार एक युवक ने फायरिंग की और छात्र धीरज की मौत हो गयी.

सामने से मारी गयी है गोली, हत्या या दुर्घटना
धीरज को सामने से गोली मारी गयी है. जिसके कारण यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि यह महज एक दुर्घटना थी या किसी ने उसकी जानबूझकर हत्या कर दी. इस सवाल पर पुलिस मंथन कर रही है और जांच के बाद ही पूरी तरह से स्पष्ट हो सकती है. धीरज को थ्री फिफ्टीन की पिस्टल से गोली लगी है और कुछ दूर से लगने के कारण गोली उसके सीने में फंस गयी. अगर नजदीक से लगती तो गोली आर-पार हो जाती.

सैदपुर हॉस्टल का ये विसर्जन जुलूस विसर्जन डीजे के साथ कदमकुआं थाना क्षेत्र के वैशाली गोलम्बर से लेकर दिनकर गोलम्बर होते हुए निकला. इस दौरान सड़क पर रह-रहकर करीब छह राउंड फायरिंग हुई है. फायरिंग की ये घटना दिनकर गोलंबर के सामने धनराज फास्टफूड के पास हुआ है. हालांकि, फायरिंग के बाद से पुलिस युवक को खोजती रही. मगर, उसे देख तक नहीं पायी. अब बताया जा रहा है कि पुलिस हॉस्टल के छात्रों से फायरिंग को लेकर पूछताछ कर रही है.