Ginger Side Effects: अदरक का ज्यादा सेवन करने से फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान, हो सकती हैं ये दिक्कतें

Ginger Side Effects: Consuming too much ginger can cause harm instead of benefits, these problems can occur
Ginger Side Effects: Consuming too much ginger can cause harm instead of benefits, these problems can occur
इस खबर को शेयर करें

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए काफी लोग अदरक का सेवन करते है. अदरक वाली चाय, पानी पीने से कई रोगों से बचा जा सकता है. सर्दियों में लोग सबसे ज्यादा अदरक वाली चाय या काढा बनाकर पीना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. अदरक की तासीर गर्म होती है, जिससे कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

पेट में जलन
अदरक का सेवन लोग ठंड के मौसम में काफी ज्यादा करते हैं. अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसके सेवन से ठंड कम लगने लगती है. अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं, तो पेट में जलन जैसी समस्या होने लगती है. ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन, एसिड बनने, गैस और कब्ज जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आप कर रहे हैं तो आपको कम मात्रा में करनी चाहिए.

ब्लड शुगर लेवल
अगर आप ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करते हैं तो आपको ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.इंसुलिन के लेवल के लिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करना बेहद ही खतरनाक होता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी खाने में अदरक डाली जाती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

दस्त
अदरक का अधिक सेवन करने से दस्त जैसी समस्या हो सकती है. बार-बार मल आने की भी दिक्कतों का आपको सामना करना पड़ सकता है. पाचन तंत्र भी इससे आपका खराब हो जाता है. अदरक का सेवन करने से आपको सीने में जलन, एलर्जी भी हो सकती है. सांस लेने में कठिनाई, सूजन, खुजली ये चीजें भी हो सकती है.

शरीर में एलर्जी
अगर आप ज्यादा अदरक को अपने खाने में शामिल करते हैं, तो आपको शरीर में एलर्जी जैसी चीजों का सामना भी करना पड़ सकता है. अदरक खाने से आप एलर्जिक रिएक्शन काफी ज्यादा हो जाता है. आपको इसका सेवन बेहद ही कम मात्रा में करना चाहिए. अगर अदर खाने के बाद शरीर में आपको खुजली होने लगती है, तो आपको तुंरत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

प्रेगनेंट महिलाएं
अदरक का प्रेगनेंट महिलाओं को अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, तो गर्भपात की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाएगी. इससे ज्यादा मात्रा में एसिड रिफ्लक्स हो सकते हैं, जो बच्चे को काफी नुकसान करते हैं. डाइजेशन से जुड़ी दिक्कते भी काफी ज्यादा बढ़ने लग जाती है.