Goat Milk: गाय-भैंस से ज्यादा ताकतवर होता है बकरी का दूध, इन 5 बीमारियों पर का है दुश्मन

Goat Milk: Goat's milk is more powerful than cow-buffalo, it is the enemy of these 5 diseases
Goat Milk: Goat's milk is more powerful than cow-buffalo, it is the enemy of these 5 diseases
इस खबर को शेयर करें

Goat Milk Benefits: हर साल जून की पहली तारीख को ‘वर्ल्ड मिल्क डे’ (World Milk Day) मनाया जाता है, जिसका मकसद दूध की अहमियत को लेकर लोगों को जागरूक करना है. भारत में गाय और भैस वो जानवर हैं जो दूध के सबसे बड़े सोर्स हैं, हर उम्र के लोग इसका सेवन करते हैं, लेकिन बकरी का दूध तुलनात्मक रूप से कम पिया जाता है. अगर हम आपको ये कहें कि गोट मिल्क बाकी जानवरों के दूध के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक और ताकत देने वाला होता है तो शायद यकीन करना मुक्लि होगा.

बकरी का दूध ज्यादा पौष्टिक
दूध एक कंप्लीट फूड माना जाता है जिसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन आमतौर पर इसे कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन हासिल करने के लिए पिया जाता है. जो लोग बकरी का दूध पीते हैं उन्हें ये न्यूट्रिएंट्स ज्यादा मात्रा में हासिल होते हैं.

इन बीमारियों पर वार
बकरी का दूध पीने से कई बीमारियों में रात मिलती है, जैसे-

​1. डेंगू बुखार 2. शारीरिक कमजोरी 3. इंफेक्शन 4. ऑस्टियोपोरोसिस 5. हाथों और पैर सुन्न होना

प्रोटीन और कैल्शियम ज्यादा मिलेगै
अमेरिका के फूड डाटा सेंट्रल (FoodData Central) के मुताबिक 100 मिली लीटर गाय-भैंस के दूध में 3.28 ग्राम प्रोटीन और 123 मिली ग्राम कैल्शियम पाया जाता है, वहीं बकरी के 100 एमएल बकरी के दूध में 3.33 ग्राम प्रोटीन और 125 एमजी कैल्शियम होता है.

विटामिन डी मिलेगा
वैसे तो विटामिन डी धूप के जरिए हासिल किया जा सकता है, लेकिन सर्दी के दोनों में या ऐसे देशों में जहां कई महीनों तक सूरज नहीं निकलता, तब फूड आइटम्स के जरिए इस न्यूट्रिएंट्स को हासिल करना पड़ता है. आपको बता दें कि 100 एमएल बकरी के दूध में 42 आईयू विटामिन डी मिलता है.

विटामिन ए मिलेगा
विटामिन ए हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है, 100 एमएल बकरी के दूध में 125 आईयू विटामिन ए मौजूद होता है, जो गाय-भैंस के दूध के मुकाबले ज्यादा है.