बीपी, शुगर के मरीजों के लिए खुशखबरी… छत्तीसगढ़ में दवाओं पर 65 प्रतिशत की छूट

Good news for BP and sugar patients... 65 percent discount on medicines in Chhattisgarh
Good news for BP and sugar patients... 65 percent discount on medicines in Chhattisgarh
इस खबर को शेयर करें

बिलासपुर : दवाइयों पर आम जनता अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा खर्च करती है. चाहे बच्चे हो या बड़े या बूढ़े सभी को कहीं न कहीं दवाइयों की जरूरत पड़ती है. तो यह दवाइयां लोगों की जेब में बड़ा डांका डालते हैं. कई कई बीमारियां ऐसी हैं जिनके लिए दवाइयों पर लोग सालाना हजारों लाखों खर्च करते हैं. बात अगर डायबिटीज की करें तो औसतन लोग 30 हजार रुपए डायबिटीज की दवाइयों पर खर्च कर देते हैं. तो वहीं बिलासपुर में एक मेडिकल शॉप है जहां बीपी, शुगर सहित अन्य सभी दवाइयों पर 65 प्रतिशत की छूट मिलती है.

हम बात कर रहे हैं धनवंतरी मेडिकल स्टोर की. बिलासपुर के सरकंडा में धनवंतरी मेडिकल स्टोर मौजूद है. यह मेडिकल स्टोर पूरे छत्तीसगढ़ में हैं. यह सरकारी मेडिकल स्टोर हैं जहां जेनेरिक दवाइयां मिलती हैं. इन सभी दवाइयों पर आम जनता को 65 प्रतिशत की छूट दी जाती है. यह दुकान सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक खुली होती है. तो वहीं यहां शुगर, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, विटामिन, आयरन समेत अन्य सभी प्रकार की दवाइयां मिलती हैं.

पहले शुरू की गई थी योजना
राज्य के नागरिकों को सस्ती कीमत में गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पिछली सरकार में शुरू किया गया था. 20 अक्टूबर 2021 को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पूरे प्रदेश में एक साथ श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरूआत की गई थी, जिसमें बिलासपुर भी शामिल था. श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से जिले के नागरिकों को बड़ी राहत मिल रही है. इस योजना के अंतर्गत संचालित मेडिकल स्टोर्स से आधे से भी कम कीमत में लोग दवाइयों और मेडिकल उपकरणों की खरीदी कर सकते हैं.

जनता को मिल रहा लाभ
बिलासपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र में तखतपुर,बिल्हा,कोटा,रतनपुर,मल्हार, बोदरी नगरीय निकायों में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर मौजूद हैं. मेडिकल स्टोर के प्रारंभ होने से अब तक जिले के नागरिकों को इस योजना का काफी लाभ मिल रहा है. आधे से भी कम कीमत पर दवाइयों के उपलब्ध हो जाने से नागरिकों को स्वास्थ्य से संबंधित आर्थिक समस्या से काफी राहत मिला है. दुकान में मौजूद एन एस राठौर और अरुण कुमार ने योजना की तारीफ की और कहा की इसे जारी रखना चाहिए.

यहां हैं दुकानें

सिम्स परिसर
जिला अस्पताल परिसर
सीएमएचओ ऑफिस के सामने,सरकंडा
मुंगेली नाका
तखतपुर नगर पालिका परिषद
बिल्हा नगर पंचायत
कोटा नगर पंचायत
रतनपुर नगर पालिका परिषद
मल्हार नगर पंचायत
बोदरी नगर पंचायत