Google Maps बचा सकता है टोल का पैसा, 5 स्टेप्स का Easy Process

Google Maps can save toll money, easy process of 5 steps
Google Maps can save toll money, easy process of 5 steps
इस खबर को शेयर करें

Google Maps: गूगल मैप्स एक नेविगेशन ऐप है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. यह गूगल का ऐप है जो फोन में प्री-इंस्टॉल्ड मिलता है. यह ऐप तब काम आता है जब लोगों को कहीं जाना होता है. इस ऐप्लीकेशन की मदद से लोग किसी भी जगह तक जाने का पूरा रास्ता फोन पर देख सकते हैं. यह ऐप लोगों को बताता है कि उन्हें कौन सा हाइवे लेना है और कहां से मुड़ना है. इस ऐप का फायदा सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है बल्कि यह आपके पैसे बचाने में भी मदद करता है.

अगर आप किसी ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं और टोल और भीड़-भाड़ वाले हाइवे से बचना चाहते हैं तो परेशान मत होइए. गूगल मैप्स इसमें भी आपकी मदद करेगा. यह आपके ट्रिप के लिए आपको ऐसे रास्ते बताएगा जिनपर आपके टोल के पैसे बच जाएं और आपको हैवी ट्रैफिक से भी छुटकारा मिल जाए. आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके Google Maps को टोल और हाईवे से बचने के लिए सेट कर सकते हैं, जिससे आपकी यात्रा आसान और किफायती हो जाएगी. यह काफी आसान है. आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना है.

Google Maps पर टोल और हाईवे से कैसे बचें

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर Google Maps ऐप्लीकेशन खोलें.
2. इसके बाद अपनी ट्रिप का स्टार्टिंग प्वॉइंट और डेस्टिनेशन प्वॉइंट दर्ज करे.
3. इसके बाद स्क्रीन के ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक कीजिए.
4. यहां एक मेन्यू खुलेगा. आप यहां ऑप्शन पर क्लिक कीजिए.
5. इसके बाद Avoid tolls और Avoid motorways ऑप्शन को ऑन कर दीजिए.

आने वाली ट्रिप्स में भी काम आएगी सेटिंग

इसके बाद गूगल मैप्स आपको वो रास्ते दिखाएगा जिनपर आपके टोल के पैसे बच जाएंगे. अगर आप इस सेटिंग को ऑन करते हैं तो Google Maps आपकी पसंदों को याद रखेगा. गूगल मैप्स भविष्य में आपकी ट्रिप्स के लिए ऑटोमैटिकली टोल और हाईवे से बचने वाले रास्तों को दिखाएगा. अगर आप अपनी पुरानी सेटिंग पर वापस जाना चाहते हैं तो Avoid tolls और Avoid motorways ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं. हालांकि, टोल और हाईवे से बचने से आपकी यात्रा का समय थोड़ा बढ़ सकता है, लेकिन इससे आपके पैसे बच सकते हैं. कई लोगों को लगता है कि यह पैसे बचाने का अच्छा तरीका है.