मोदी सरकार की शानदार स्कीम, महिलाओं के खाते में आएंगे 5 लाख रुपये

Great scheme of Modi government, Rs 5 lakh will come into women's account
Great scheme of Modi government, Rs 5 lakh will come into women's account
इस खबर को शेयर करें

Lakhpati Didi Yojana: केंद्र सरकार देश की महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई सरकारी स्कीम चला रही है. मोदी सरकार ने अपनी स्पीच में लखपति दीदी योजना का जिक्र कई बार किया है. 1 फरवरी को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने इस योजना की चर्चा की थी. इस योजना के तहत सरकार आपको 1 से 5 लाख तक का फायदा दे रही है.

लखपति दीदी योजना में आपको बिना ब्याज के लोन मिल जाता है. फिलहाल इस योजना के तहत फायदा लेने वालों की संख्या 3 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य है.

इस योजना में महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार के योग्य बनाया जाता है, जिससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके. इसके साथ ही वह अपने आप को उस स्किल के जरिए आर्थिक रूप से मजबूत बना सके.

इस योजना की शुरुआत सरकार ने 15 अगस्त 2023 को की थी. इस योजना के तहत अबतक करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनकर कामयाबी हासिल कर चुकी हैं. 18 से 50 साल की महिला इस योजना में अप्लाई कर सकती है.

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, बैंक पासबुक और वैलिड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी.

लखपति दीदी योजना के जरिए बिजनेस शुरू करने के लिए ब्याज फ्री लोन मिलता है. इसके साथ ही कम खर्च में इंश्योरेंस की सुविधा भी मिल जाती है. महिलाओं की कमाई को बढ़ाने के लिए यह योजना शुरू की गई है.