राजस्थान में आंधी के साथ गिरे ओले हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर में बारिश; अगले तीन दिनों तक मौसम बना रहेगा ऐसा ही

Hail fell with storm in Rajasthan, rain in Hanumangarh, Ganganagar, Bikaner; The weather will remain like this for the next three days
Hail fell with storm in Rajasthan, rain in Hanumangarh, Ganganagar, Bikaner; The weather will remain like this for the next three days
इस खबर को शेयर करें

उत्तर भारत में सक्रिय हो रहे नए सिस्टम के कारण राजस्थान में आंधी-बारिश के साथ ओले गिरे। मौसम में यह उलटफेर गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर जिलों में देखने को मिला है। मौसम केंद्र जयपुर ने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर 19 अप्रैल तक रहने की संभावना जताई है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी मौसम बदलने का अलर्ट जारी किया गया है।

स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर एरिया में दोपहर बाद मौसम बदल गया। आसमान में बादल छाने के साथ तेज हवा चली। फिर बीकानेर के खाजूवाला में बारिश के साथ कई जगह छोटे आकार के ओले भी गिरे। गंगानगर शहर भी कल दोपहर बाद घने बादलों से घिरा नजर आया। यहां कई जगह तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। इधर हनुमानगढ़ के टिब्बी, पीलीबंगा इलाकों में कई जगह बारिश हुई।

40 किलोमीटर स्पीड से चली आंधी
गंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर के बॉर्डर एरिया में कल आंधी चली। गंगानगर में करीब 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज तूफान आया। इसके बीच बरसात भी हुई। इससे खेतों और मंडियों में पड़ी फसलों को नुकसान हुआ।

हनुमानगढ़ पीलीबंगा में तेज हवाएं चलने के कारण यहां एक खेत में आग लग गई। इससे खेतों में फसलें जल गईं। यहां कई किलोमीटर दूर तक काला धुआं छाया रहा।

गर्मी से कोई राहत नहीं
उत्तरी राजस्थान में भले ही आंधी-बारिश और ओले गिरे हों, लेकिन गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली। बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़ में कल दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर ही रहा। सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि बाड़मेर में मौसम के इस बदलाव से तापमान में करीब 2 डिग्री सेल्सियस गिरकर 38 पर पहुंच गया। जैसलमेर में भी तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट रही है।

श्रीगंगानगर में दिन में धूप, शाम को बरसात
श्रीगंगानगर में रविवार दिन में तेज धूप रही, लेकिन शाम करीब पांच बजे के आसपास अचानक बादल छा गए। तेज हवा और बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया।

सीकर में 40 डिग्री पहुंचा पारा, अब 2 दिन मिलेगी राहत
सीकर में तापमान 40 डिग्री पार कर चुका है, लेकिन इसी बीच सीकर जिले के लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। सीकर में अब 18 और 19 अप्रैल को बारिश होने की संभावना है।