शादी से पहले सफेद हो रहे हैं बाल? इन 2 आयुर्वेदिक जूस पीने से हेयर हो जाएंगे ब्लैक

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: खूबसूरत बालों की चाहत भला किसको नहीं होती है! लेकिन मौजूदा दौर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle), प्रदूषण और बालों को पूरा पोषण न मिलने की वजह से इनका समय से पहले ही सफेद हो जाना एक आम बात हो गई है. बालों का एक निश्चित उम्र से पहले सफेद होना वाकई चिंता की बात है. आज-कल बहुत कम उम्र के लोगों में भी सफेद बालों की समस्या हो जाती है. कई महिलाओं और परुषों को सफेद बाद की वजह से शादी करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.
कम उम्र में क्यों सफेद होते हैं बाल?

कम उम्र में बालों का सफेद होना मेलेनिन (Melanin) की कमी की वजह से होता है. इसका दूसरा कारण है, संतुलित आहार की कमी, जिससे आपके शरीर और बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है. हमारे शरीर में कई ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो एक साथ मिलकर काम करती हैं और बालों को काला बनाए रखती हैं. हालांकि इन कोशिकाओं को उचित पोषण नहीं मिलता है तो ये ठीक से काम करना बंद कर देती हैं. इससे बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं.

सफेद हुए इन बालों के लिए मार्केट से दवाई लेना या किसी डॉक्टर से ट्रीटमेंट कराना एक आसान तरीका है लेकिन साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स भी काफी देखने को मिलते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप कुछ नेचुरल ट्रीटमेंट लें यानी कुछ आयुर्वेदिक उपचारों (Ayurvedic Remedies) का सहारा लें. इन आयुर्वेदिक उपायों से आपके सफेद होते सिर के बाल ही नहीं बल्कि दाढ़ी के बाल भी काले हो जाएंगे.
इन चीजों से बना लें दूरी

बालों के सफेद होने का सबसे पहला कारण है हेरेडिटरी (Hereditary), दूसरा बहुत टेंशन में रहना, तीसरा बहुत ज्यादा सोचना (Overthinking), चौथा शराब आदि का सेवन ज्यादा करना और पांचवां गर्म तासीर वाले पदार्थों का ज्यादा सेवन करना. ऐसे में ये आयुर्वेदिक उपचार आपके काफी का आ सकते हैं.

आंवले का जूस है बेहद फायदेमंद
बालों को काला करने में आंवले को रोल महत्वपूर्ण माना जाता है. अगर आप रोजाना नियम से आंवले का जूस पीते हैं तो यह जल्द ही आपके बालों को पूरा पोषण देगा. अगर एक महीने तक आप लगातार आंवले का जूस पीते हैं तो आपको अपने बालों पर इसका असर दिखाई देने लगेगा.