Haryana Weather Update: हरियाणा में फिर बारिश के आसार, पश्चिमी विक्षोभ हो रहा सक्रिय

इस खबर को शेयर करें

हिसार। हरियाणा में अब एक दो दिन तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है। इसको लेकर पहले ही मौसम विज्ञानियों ने पूर्वानुमान में जानकारी दी थी। हालांकि पिछले दिनों हुई बारिश के कारण अभी भी गर्मी पहले की तुलना में कम है। मगर आगामी एक दो दिनों में तापमान हल्का बढ़ सकता है। सब कुछ ठीक रहा और मौसम इसी प्रकार चला तो प्रदेश में 28 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना बन रही है। इससे हल्की बारिश कुछ स्थानों पर हो सकती है।

अभी तक मार्च के बाद हाल ही में बारिश दर्ज की गई थी। जिसने गर्मी से राहत देने का काम किया। यह पश्चिमी विक्षोभ आया तो मई महीने का दूसरा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ होगा जो हरियाणा के मौसम को प्रभावित करेगा। इससे पहले के महीनों में कई पश्चिमी विक्षोभ आए मगर अधिक ऊपर होने के कारण सक्रिय नहीं हो पाए। वहीं मैदानी क्षेत्रों में गर्मी को कम करने काम भी नहीं कर सके।

एचएयू के मौसम विज्ञानी बोले – 29 मई को चल सकती हैं हवाएं

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में कल 25 मई से 29 मई तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी तथा बीच-बीच में हवा चलने की संभावना है।

क्या होता है पश्चिमी विक्षोभ

पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यरेखा-क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली वह बाह्य- उष्णकटिबंधीय आंधी है जो सर्दी में भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भागों में अकस्मात बारिश ले आती है। यह बारिश मानसून की बरसात से भिन्न होती है। बाह्य-उष्णकटिबंधीय आंधियां विश्व में सब जगह होती हैं। इनमें नमी सामान्यतः ऊपरी वायुमंडल तक पहुंच जाती है, जबकि उष्णकटिबंधीय आंधियों में आर्द्रता निचले वायुमंडल में बनी रहती है। भारतीय महाद्वीप में जब ऐसी आंधी हिमालय तक जा पहुंचती है तो नमी कभी-कभी बरसात के रूप में बदल जाती है।