राजस्थान में अभी और सताएगी गर्मी, इस तारीख से शुरू होगी बारिश

Heat will haunt Rajasthan now, rain will start from this date
Heat will haunt Rajasthan now, rain will start from this date
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। भीषण गर्मी का कहर झेल रहे राजस्थान वासियों के लिए राहत की खबर है। 21 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण गर्मी से आंशिक राहत मिल सकती है। इससे पहले दो दिन तक गर्मी का कहर जारी रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में मेघगर्जन के साथ आंधी और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार से एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है। ऐसे में यहां दो दिनों तक हीटवेव चलेंगे।

आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। इसके कारण से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। गुरुवार और शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के भी कई जिलों में हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

धौलपुर रहा सबसे अधिक गर्म
प्रदेश के जिलों के तापमान की बात करें तो पिछले 24 घंटे में धौलपुर का तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया है। धौलपुर का पारा 45.6 डिग्री रहा। इसके बाद सबसे अधिक चूरू का पारा 45 डिग्री दर्ज किया गया है। पिलानी का तापमान 45.2, जयपुर का 43.0, बाड़मेर का 44.2, जैसलेर का 44.8, जोधपुर का 42.6 डिग्री दर्ज किया गया है।