यूपी में भारी बारिश ने मचाया कहर, इस तारीख तक स्कूल बंद रखने का आदेश

Heavy rain created havoc in UP, order to keep schools closed till this date
Heavy rain created havoc in UP, order to keep schools closed till this date
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। यूपी में बीते तीन-चार दिनों से हो रही बारिश ने कहर बरपा दिया है। बारिश के चलते सड़कों और गलियों में हुए जलभराव के कारण लोगों का घरों से निकलना तक दूभर हो गया है। रुक-रुक कर हो रही बारिश से कई जगह पेड़ और दीवारें भी गिर गईं हैं। बुलंदशहर में बारिश के चलते गिरी दीवार के नीचे दबकर एक बच्चे की मौत हो गई। बेमौसम हो रही बारिश से नदी-नाले सभी उफना गए हैं।

कई जिलों की नदियां में पानी का जलस्तर बढ़ने से नजदीकी इलाकों में बाढ़ भी आ गई। बारिश को देखते हुए स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। बरेली, बुलंदशहर में 11 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है जबकि अलीगढ़ में 12 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहे हैं। वहीं मुरादाबाद, रामपुर, संभल में केवल सोमवार को स्कूल बंद रखने का डीएम ने आदेश दिया है। अमरोहा में केवल आठवीं तक के स्कूल सोमवार को बंद रखने का आदेश है।

अलीगढ़ में 12 तक बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल

बे-मौसम हो रही बारिश से सभी का जीना दूभर है। बारिश को देखते हुए अलीगढ़ में 24 घंटों से हो रही बारिश के कारण 12वीं तक के सभी स्कूलों को 12 अक्टूबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। रविवार को जारी एक आदेश के अनुसार जिलाधिकारी इंद्रवीर सिंह ने 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 12 अक्टूबर तक बंद करा दिया। इसमें एएमयू से संबद्ध सभी स्कूल शामिल हैं।

11 तक बरेली में बंद रहेंगे सभी स्कूल

बरेली में भी डीएम के आदेश पर 11 अक्टूबर तक 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। डीआईओएस ने बताया कि बीते कई दिनों से हो रही बारिश के चलते बच्चों और शिक्षकों को स्कूल आने-जाने में काफी परेशानी होगी, इसके चलते 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करा दिया गया है। नियमों को न मानने वालों स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।

बुलंदशहर में बारिश ने किया बेहाल, दो दिन के लिए स्कूल बंद

बुलंदशहर जिले में पिछले 3 दिनों से हो रही भारी बारिश को देखते हुए डीएम चंद्र प्रकाश सिंह के आदेश पर जनपद में कक्षा 1 से 12 तक के सभी विद्यालयों में 10 और 11 अक्टूबर का अवकाश घोषित किया गया है। बीएसए बीके शर्मा ने बताया कि डीएम के आदेश पर कक्षा 1 से 12 तक के सभी विद्यालय 10 और 11 अक्तूबर को बंद रहेंगे। आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बतादें कि बुलंदशहर में अक्तूबर माह में पिछले दो दशक में ऐसी बारिश कभी नहीं हुई। लगातार 48 घंटों की रिमझिम बारिश में सड़कें लबालब कर दी हैं। निचले स्थान पर बने मकानों में पानी तक भर गया है। बारिश से देवीपुरा, आनंद विहार, साठा, इस्लामाबाद आदि क्षेत्रों में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। शहर समेत कई गांवों में बिजली सप्लाई प्रभावित है।

मुरादाबाद में तीन दिन से हो रही बारिश

मुरादाबाद में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश के चलते डीएम ने कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया है। बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह ने बताया कि डीएम के निर्देश पर सभी विद्यालयों को निर्देशित कर दिया गया है, हालांकि बीएलओ ड्यूटी में लगाए गए शिक्षक अपनी ड्यूटी करेंगे। वहीं रामपुर, संभल में केवल सोमवार को स्कूल बंद रखने का डीएम ने आदेश दिया है। अमरोहा में केवल आठवीं तक के स्कूल सोमवार को बंद रखने का आदेश है।

येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

बीते कई दिनों से हो रही बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

रुक-रुक हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यवस्त

यूपी के कई जिलों में तीन-चार दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के चलते हरिद्वार हाईवे पर जगह-जगह बड़े पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गए हैं। बिजली के पोल भी टूट गए। कई लोग चपेट में आने से बाल-बाल बच गए, इसके चलते हाईवे पर भीषण जाम लग गया। वाहन जहां के तहां रुक गए।