राजस्थान में रक्षाबंधन तक भारी बारिश की चेतावनी, पांच दिनों तक बरसेगा पानी

Heavy rain warning in Rajasthan till Rakshabandhan, water will rain for five days
Heavy rain warning in Rajasthan till Rakshabandhan, water will rain for five days
इस खबर को शेयर करें

झालावाड़। मौसम विभाग ने राजस्थान में आगामी पांच दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को है। यानी रक्षाबंधन तक जोरदार बारिश होने की संभावना है।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर पांच दिन तक जारी रहेगा। कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। उधर, भीमसागर बांध के कैचमेंट क्षेत्र में पानी की आवक होने से एक गेट एक फीट खोलकर 750 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की।

मध्यप्रदेश में भी बारिश होने से बढ़ा जलस्तर
रीछवा. पडौ़सी राज्य मध्यप्रदेश में भी बारिश होने से कालीङ्क्षसध बांध में पानी की आवक हुई।

जलसंसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता महेन्द्र ङ्क्षसह ने बताया कि गुरुवार को कालीङ्क्षसध बांध का गेट 1.3 सेमी तक खोलकर 5 हजार 244 क्यूसेक पानी की निकासी की। पानी की आवक को देखते हुए एवं बांध का गेट लगातार रोजाना खोले रखने से गुरुवार को बांध का जलस्तर 314.27 मीटर बना रहा। जबकि बांध की कुल भराव क्षमता 316 मीटर है। जिससे बांध अभी तक खाली है।

जारी रहा बारिश का दौर
झालावाड़ व झालरापाटन शहर में दोपहर को अच्छी बारिश हुई। बकानी में 10, खानपुर में 3,सुनेल में एक एमएम बारिश हुई । वहीं जिले में 24 घंटे में झालावाड़ 2.6, रायपुर में16, अकलेरा में 32,असनावर 35,बकानी में5,डग में 37, गंगधार में20, झालरापाटन में 23, पचपहाड़ में 40,पिड़ावा में 4 डिग्री एमएम बारिश दर्ज की गई। जिले में अभी तक 648.10 एमएम बारिश दर्ज हुई।