लू का हाई अलर्ट जारी, सावधान हो जाए 7 राज्यों की जनता; डरा रही है IMD की भविष्यवाणी

High alert of heat wave issued, people of 7 states should be careful; IMD's prediction is scaring
High alert of heat wave issued, people of 7 states should be careful; IMD's prediction is scaring
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Weather Today: देश में गर्मी अपने पूरे जोर पर आने लगी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के सात राज्यों में अगले चार दिन तक हीटवेव (लू) चलने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने कहा कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तरी गोवा, केरल और ओडिशा के कई क्षेत्रों में लू चलने की भविष्यवाणी है। इस दौरान अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में 15-16 अप्रैल को भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई। इस दौरान मुंबई, रायगढ़ और ठाणे में लू चलने का अनुमान है। वहीं उत्तरी गोवा में 16 को लू की स्थिति बने रहने की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा, ओडिशा में 15 से 19 अप्रैल तक तेज लू चलने के हालत बन रहे हैं। यहां पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का अंदेशा है।

विभाग ने लोगों से इस दौरान सावधानी बरतने और घरों में रहने का निर्देश जारी किया है। तेलंगाना भी उच्च तापमान के कारण 17-18 के बीच लू के हालात बनेंगे। इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में 16-18 अप्रैल के बीच तेज लू की स्थिति की आशंका है। इस दौरान कई क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल हाई अलर्ट पर

IMD ने कहा, पश्चिम बंगाल को भीषण गर्मी के तौर पर हाई अलर्ट पर रखा गया है। यहां 17 से 19 अप्रैल के बीच अलग-अलग इलाकों में तेज लू चलने की संभावना है। इस दौरान तापमान के स्तर में भी बढ़ोतरी होने की आशंका है। वहीं केरल के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 15-17 के बीच पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है, जो सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इस दौरान तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड़, कोझिकोड और कन्नूर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने गर्मी की लहर की स्थिति के बीच कुछ राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी ने अगले दो से तीन दिनों में जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल के पूर्वी हिस्से, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश जैसे क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि और तूफान की भविष्यवाणी की है। विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 अप्रैल को बन रहा है, जिससे उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

दिल्ली को मिलेगी राहत

संभावनाएं जताई जा रही हैं कि राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर को इस सप्ताह तेज गर्मी से राहत मिल सकती है। यहां तक कि कुछ इलाकों में मौसम सुहाना रहने के आसार हैं। 16 अप्रैल यानी मंगलवार को मौसम विभाग ने बादल छाए रहने की संभावनाएं जताई हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

दिल्ली और नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान बारिश भी हो सकती है।