हिमाचल: शिकार की तलाश में फॉर्म तक पहुंचा तेंदुआ, फिर ऐसे मचाया कत्लेआम…

इस खबर को शेयर करें

सिरमौर. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सिरमौर (Sirmaur) से तेंदुए के अटैक (Leopard Attack) की खबर सामने आई है. सिरमौर के पांवटा साहिब उपमंडल के वन परिक्षेत्र भगानी के मेहरूवाला गांव में खूखार तेंदुए ने पोल्ट्री फॉर्म (Poultry Farm) पर हमला कर दिया. तेंदुए ने इस दौरान इतना आतंक मचाया कि ना सिर्फ कई मुर्गियों की जान गई बल्कि लाखों रुपये का नुकसान भी हो गया. गनीमत रही कि पोल्ट्री फॉर्म का मालिक अंदर सो रहा था, इसलिए उसकी जान बच गई. इस हमले के बाद से इलाके लोग दहशत में हैं और वन विभाग से तेंदुए को पकड़ने की गुहार की है.

तेंदुआ रात में पोल्ट्री फॉर्म की दीवार और जाली फांदकर अंदर घुसा. दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार, अंदर घुसने के बाद तेंदुए ने आतंक मचाना शुरू किया. खुंखार तेंदुए ने दर्जनों मुर्गे-मुर्गियों को अपना शिकार बनाया. इसके अलावा तेंदुए के आतंक के दौरान कई चूजे और अन्य जीव दबकर भी मर गए. इस दौरान पोल्ट्री फॉर्म का मालिक अंदर सो रहा था, इसलिए वह तेंदुए का शिकार बनने से बच गया.

मालिक मनोवर के अनुसार, इस हमले में उसकी कई मुगे मुर्गियों की मौत हो गई है. साथ ही लाखों रुपयों का नुकसान भी हुआ है. पोल्ट्री फॉर्म मालिक ने प्रशासन से इस नुकसान के मुआवजे की गुहार लगाई है. इसके साथ ही ग्रामीणों ने वन विभाग से गुजारिश की है कि वे जल्द से जल्द इस खुंखार तेंदुए को पकड़ लें ताकि वह भविष्य किसी और को नुकसान ना पहुंचा सके.

वन परिक्षेत्र अधिकारी भगानी के रेंज ऑफिसर बस्ती राम के अनुसार मनोवर पुत्र सलीम के बड़े पोल्ट्री फार्म में तेंदुआ आने की शिकायत प्राप्त हुई है. टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच की ​है और उसके आधार पर रिपोर्ट बनाई जा रही है. रिपोर्ट के साथ पंचायत प्रधान व पशु चिकित्सक की मेडिकल रिपोर्ट अटैच कर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी.