Holi 2023: इस दिन मनाई जाएगी रंगों का त्योहार होली, जानें कब होगा होलिका दहन

Holi 2023: Holi festival of colors will be celebrated on this day, know when Holika Dahan will happen
Holi 2023: Holi festival of colors will be celebrated on this day, know when Holika Dahan will happen
इस खबर को शेयर करें

Kab Hai Holi 2023: हिंदू धर्म में होली और दिवाली की गिनती बड़े त्योहारों में की जाती है. नये साल में सबसे पहले होली आएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा को प्रदोष काल में होलिका दहन होता है और उसके अगले दिन यानि चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को होली खेली जाती है. इस साल होली का त्योहार मार्च के दूसरे सप्ताह में है. यानी कि इस बार होली 8 मार्च को बुधवार के दिन मनाई जाएगी.इस बार होलिका दहन के समय भद्रा नहीं रहेगा.

होलिका दहन
फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि 6 मार्च के दिन मंगलवार को शाम 4 बजकर 17 मिनट से शुरू होगी. इस तिथि का समापन 7 मार्च यानी कि मंगलवार के दिन शाम 6 बजकर 9 मिनट पर होगा. फाल्गुन पूर्णिमा तिथि में प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है. ऐसे में इस बार होलिका दहन 7 मार्च को किया जाएगा.

मुहूर्त
होलिका दहन का मुहूर्त 7 मार्च के दिन शाम को 6 बजकर 24 मिनट से रात 8 बजकर 51 मिनट तक है. यानि कि इस बार होलिका दहन के लिए कुल 2 घंटे 27 मिनट का समय है. वहीं, होलिका दहन के दिन भद्रा सुबह 5 बजकर 15 मिनट तक है. ऐसे में होलिका दहन के समय भद्रा का साया नहीं होगा.

होली
होलिका दहन के अगले दिन होली का त्योहार मनाया जाएगा. इस साल होली 8 मार्च दिन बुधवार को खेली जाएगी. 8 मार्च को चैत्र कृष्ण प्रतिपदा तिथि शाम 7 बजकर 42 मिनट तक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)