पति काम पर जाए तो पत्नियां भूलकर भी न करें ये 5 काम…

इस खबर को शेयर करें

हर महिला यह चाहती है कि उसके पति की दीर्घायु और वह सदा सुहागिन बनी रहे। बड़े-बुजुर्गों द्वारा बताई गई बातों के आधार पर सुहागिन महिलाओं के लिए कुछ विशेष मान्‍यताएं प्रचलित हैं। इनमें बताया गया है कि पति के घर से किसी काम से बाहर जाने के बाद सुहागिन महिलाओं को ये 5 काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

पति के जाने के बाद न धोएं बाल
पति जब घर से किसी काम से बाहर जाए तो पत्‍नी को न तो तुरंत बाल धोने चाहिए और न ही बालों को झाड़ने के लिए खोलना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपसी रिश्‍ते प्रभावित होते हैं। इतना ही नहीं आपके घर में धन की कमी भी हो सकती है।

तेल का प्रयोग करना
पति के घर से बाहर जाने के बाद महिलाओं को न ही शरीर पर तेल लगाना चाहिए और न ही बालों में तेल लगाना चाहिए। मान्‍यता है कि ऐसा करना अच्‍छा नहीं माना जाता है। ऐसा करने से पति की आयु घटती है। पति को घर से गए कुछ घंटे बीत जाने के बाद ही सिर में तेल लगाएं।

घर की धुलाई न करें
पति के घर से जाने के तुरंत बाद पानी नहीं उड़ेलना चाहिए। ऐसा करना अच्‍छा नहीं होता। कहते हैं कि ऐसा तब किया जाता है जब घर में कोई अनहोनी होती है। इसलिए अच्‍छे काम के लिए घर से बाहर जाते समय ऐसा नहीं करना चाहिए। यह भी ध्‍यान रखें कि घर का कोई सदस्‍य जाए तो कोई पात्र खाली नहीं रहना चाहिए। खाली पात्र देखकर घर से निकलने पर जिस काम से बाहर गए हैं उस कार्य में अड़चनें आती हैं।

गीले बालों में न करें यह कार्य
महिलाओं को एक बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि कभी भी सिर धोने के बाद गीले बालों में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करना सुहागिन महिलाओं के लिए अच्‍छा नहीं होता। दरअसल गीले बालों में सिंदूर के बह जाने का डर रहता है कि जो कि कतई शुभ नहीं है। बालों के ठीक से सूख जाने के बाद ही सिंदूर लगाएं।

श्रृंगार उतारने के काम
कभी भी पति के घर से बाहर काम पर जाने के बाद महिलाओं को चूड़ी और बिंदी नहीं हटानी चाहिए। यह एक बेहद अपशकुन की बात होती है। सुहागिन महिलाओं के लिए ऐसा करना अच्‍छा नहीं होता है। यदि आपको श्रृंगार से जुड़ी कोई वस्‍तु उतारनी या फिर बदलनी है तो कुछ समय के बाद ही ऐसा करें।