मध्य प्रदेश में कांग्रेस को अब युवाओं पर भरोसा, बड़े नेताओं की अनदेखी भारी न पड़ जाए

In Madhya Pradesh, Congress now trusts the youth, the neglect of big leaders should not prove costly.
In Madhya Pradesh, Congress now trusts the youth, the neglect of big leaders should not prove costly.
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। इन दस निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों के जरिए पार्टी ने मैसेज देने की कोशिश की है। अपनी पहली सूची में कांग्रेस ने पार्टी के भीतर नए नेतृत्व को पेश करने का कदम उठाया है। क्योंकि इन दस नामों में से नौ की उम्र 50 साल से कम है। एकमात्र अपवाद फूल सिंह बरैया हैं, जो 62 वर्ष के हैं।

ऐसा माना जा रहा था कि राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह समेत पार्टी के दिग्गज नेता लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं थे। पार्टी ने अभी तक जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है, उससे यह सच भी सामने आया है कि कांग्रेस पार्टी खुद संगठन में युवा लोगों को लाना चाहती है। ऐसे समय में जब बड़ी संख्या में नेता और कार्यकर्ता पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो रहे हैं, ऐसा माना जा रहा था कि बड़े नेताओं को मैदान में उतारने से कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ सकता था। कम से कम तीन निर्वाचन क्षेत्र ऐसे थे, जहां वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारा जा सकता था, जिसमें छिंदवाड़ा भी शामिल था।

छिंदवाड़ा में कमल नाथ अपने बेटे नकुल के स्थान पर चुनाव लड़ने के लिए लौट सकते थे। सतना या सीधी में, पूर्व एलओपी अजय सिंह स्वाभाविक पसंद हो सकते थे क्योंकि वह अभी भी विंध्य क्षेत्र में सबसे बड़े कांग्रेस नेता हैं। देवास में पार्टी पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा को चुन सकती थी। हालांकि, पीसीसी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि परिवर्तन का समय आ गया है और कांग्रेस का लक्ष्य 50 वर्ष से कम आयु वर्ग के कम से कम 50% उम्मीदवारों को मैदान में उतारना है। पीसीसी मीडिया सेल के प्रमुख केके मिश्रा ने बताया, ‘परिवर्तन प्रकृति का नियम है। हमारी पार्टी नए चेहरों को मैदान में उतार रही है ताकि एक नया नेतृत्व विकसित किया जा सके।’

मंडला से मैदान में उतरे पूर्व मंत्री और चार बार के विधायक ओमकार सिंह मरकाम 47 साल के हैं, नकुल 49 साल के हैं। सीधी से मैदान में उतरे एआईसीसी सचिव कमलेश्वर पटेल भी 49 साल के हैं, जबकि सतना से उम्मीदवार सिद्धार्थ कुशवाह 39 साल के हैं। बैतूल से उम्मीदवार रामू टेकाम 49 साल के हैं। टीकमगढ़-एससी सीट से मैदान में उतरे पंकज अहिरवार 42 साल के हैं। देवास से उम्मीदवार राजेंद्र मालवीय भी 50 साल से कम उम्र के हैं। खरगोन-एसटी सीट से उम्मीदवार पोरलाल खरते भी 50 साल से कम उम्र के हैं। धार से प्रत्याशी राधेश्याम मुवेल भी युवा चेहरा हैं, जो युवा कांग्रेस से हैं। वह 36 साल के हैं।