राजस्थान में दो समुदायों के बीच जमकर चले फरसा और तलवार, 19 लोगों की…

In Rajasthan's Tonk, there was fierce fighting between two communities, 19 people were injured; Learn how the dispute started
In Rajasthan's Tonk, there was fierce fighting between two communities, 19 people were injured; Learn how the dispute started
इस खबर को शेयर करें

टोंक: राजस्थान के टोंक का मालपुरा कस्बा अचानक हिंसा की चपेट में आ गया। लोग एक दूसरे के खून के प्यासे हो गए। हाथों में तलवारें, फरसा और लाठी- डंडे लेकर गलियों में घूमने लगे। इस दौरान कई घंटे तक मालपुरा में कोहराम मचा रहा। यहां के हिंदुओं के घरों को निशाना बनाया गया। महिलाओं ने बताया कि उनके गहने और जेवर भी उपद्रवी लूट गए। साथ ही जाते जाते ये भी धमकी दे गए कि जब दो-चार दिन बाद पुलिस चली जाएगी तो कौन बचाएगा। मालपुरा हिंसा में करीब 19 लोग घायल हैं जिनमें एक शख्स की हालत नाजुक बताई जा रही है जिन पर उपद्रवियों ने तलवार और पत्थरों से हमला किया। इस संबंध में 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

हिंसा की शुरुआत कैसे हुई?

रविवार को टोंक का मालपुरा मोहल्ले में ऐसा पथराव हुआ कि गलियों से पुलिस प्रशासन अब तक पत्थरों की सफाई नहीं करा पाया है। मालपुरा की गलियां अब तक पत्थरों से लाल पड़ी हैं। सुबह करीब 11 बजे का वक्त था। हिंदू मोहल्ले के ज्यादातर घरों में बच्चे, बुजुर्ग और सिर्फ महिलाएं थीं। नौजवान काम के सिलसिले में बाहर जा चुके थे तभी 3 से 4 मोटरसाइकिल पर समुदाय विशेष के लड़के आए। वो गलियों में गोली की रफ्तार से बाइक चला रहे थे और तेज तेज हॉर्न बजा रहे थे। तभी एक बुजुर्ग ने उन्हें टोका। वो गाली गलौज करते हुए चले गए लेकिन करीब 2 घंटे बाद पूरी फौज फाटा के साथ लौटे और आरोप है हिंदू मोहल्ले पर हमला कर दिया।

हिंदू बस्ती निशाना…बाइक रोकने का बहाना
उपद्रवियों की एक टोली तलवारे लेकर आई। दूसरी टोली हिंदुओं के घरों पर पथराव करने लगी और देखते ही देखते दोनों तरफ से पत्थर चलने लगे। हिंसक भीड़ ने तलवार और फरसों से घरों के दरवाजे तोड़ना शुरू कर दिया। हिंदुओं के घरों में लूटपाट शुरू हो गई। वहां खड़ी कारों और दूसरी गाड़ियों को तहस नहस कर दिया गया। मालपुरा हिंसा में करीब 19 लोग घायल हुए हैं। उपद्रवियों ने नाथूराम गुर्जर का पत्थर मारकर सिर फोड़ दिया। उनकी हालत गंभीर है और उन्हें जयपुर रेफर किया गया है। उपद्रवी इस कदर बेखौफ थे कि पुलिस के आने के बाद भी पथराव कर रहे थे। जिस वक्त मालपुरा की सड़कों पर सायरन बजाते हुए पुलिस की गाड़ियां दौड़ रही थीं उस वक्त भी पथराव चल रहा था।

‘उपद्रवी नागौरी मस्जिद की तरफ से आए’
हिंदू पक्ष का आरोप है कि मालपुरा में हिंसा फैलाने वाले उपद्रवी नागौरी मस्जिद की तरफ से आए। हालांकि मुस्लिम पक्ष का कहना है पथराव दोनों तरफ से हुआ। मालपुरा हिंसा में अबतक पुलिस ने 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि ये साम्प्रदायिक हिंसा नहीं है। पुलिस ने इलाके में गश्त बढ़ा दी है। आसपास के कई थानों की पुलिस भी मालपुरा में लगाई गई है। फिलहाल शांति कायम है।