LIC की इस पॉलिसी में 4 साल में मिलेंगे एक करोड़ रुपये, जानिए इस स्कीम से जुड़ी सारी डिटेल

LIC Jeevan Shiromani Plan : एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी में 5 वर्ष के लिए बेसिक सम एश्योर्ड प्रति हजार 50 रुपये की दर से मिलता है। इसके बाद छठे साल से प्रीमियम भुगतान की अवधि तक 55 रुपये प्रति हजार की दर से बेसिक सम एश्योर्ड मिलता है। इस पॉलिसी के जरिए आप चार साल में एक करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हो।

In this policy of LIC, you will get one crore rupees in 4 years, know all the details related to this scheme
In this policy of LIC, you will get one crore rupees in 4 years, know all the details related to this scheme
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) अपनी पॉलिसीज के लिए काफी विश्वसनीय और लोकप्रिय कंपनी है। एलआईसी के पास अगल-अलग वर्ग के ग्राहकों के कई अलग-अलग पॉलिसीज हैं। हर उम्र के लोगों के लिए एलआईसी के पास पॉलिसीज उपलब्ध हैं। एलआईसी की कई ऐसी स्कीम्स भी हैं, जिनसे आप मैच्योरिटी पर अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं। ऐसी ही एक पॉलिसी, एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Plan) है। इस पॉलिसी के जरिए आप चार साल में एक करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हो। हालांकि, यहां आपको प्रीमियम की राशि भी अधिक देनी होगी।

किस वर्ग के लिए फायदेमंद है यह पॉलिसी
एलआईसी की यह पॉलिसी साल 2017 में शुरू हुई थी। यह एक नॉन लिंक्ड, इंडिविजुअल, जीवन बीमा बचत योजना है। यह न्यूनतम एक करोड़ रुपये बेसिक सम एश्योर्ड के साथ एक मनी बैक प्लान है। यह पॉलिसी एचएनआई यानी हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स को ध्यान में रखते हुए लाई गई है।

कितना है बेसिक सम एश्योर्ड
एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी में 5 वर्ष के लिए बेसिक सम एश्योर्ड प्रति हजार 50 रुपये की दर से मिलता है। इसके बाद छठे साल से प्रीमियम भुगतान की अवधि तक 55 रुपये प्रति हजार की दर से बेसिक सम एश्योर्ड मिलता है। साथ ही इस पॉलिसी के साथ लॉयल्टी एडिशंस के रूप में प्रॉफिट भी शामिल रहता है।

निवेश की अवधि
जीवन शिरोमणी पॉलिसी में बेसिक सम एश्योर्ड एक करोड़ रुपये है। इसके लिए ग्राहक को चार साल तक निवेश करना होगा। उसके बाद रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा। निवेश की राशि की बात करें, तो ग्राहक को हर महीने करीब 94,000 रुपये जमा कराने होंगे।

इस तरह कर सकते हैं प्रीमियम का भुगतान
एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी में पॉलिसीधारक 14, 16, 18 और 20 साल तक के लिए पैसा लगा सकते हैं। पॉलिसीधारक मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

निवेश की उम्र
एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी में निवेश करने की न्यूनतम उम्र 18 साल है। पॉलिसी में निवेश की अधिकतम उम्र और अवधि की बात करें, तो 45 वर्ष के निवेशक 20 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 48 साल के लोग 18 साल तक निवेश कर सकते हैं। 51 साल के लोग 16 साल तक निवेश कर सकते हैं और 55 वर्ष के लोग 14 साल तक निवेश कर सकते हैं।

लोन की भी है सुविधा
इस स्कीम में एलआईसी ग्राहकों को लोन की भी सुविधा देती है। लोन पाने के लिए ग्राहक को कुछ शर्तों के साथ न्यूनतम एक साल तक प्रीमियम भरना होता है। न्यूनतम एक पॉलिसी वर्ष पूरा होने के बाद ही लोन की सुविधा मिलती है।

डेथ बेनिफिट

इस पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर्स की पहले 5 वर्षों के दौरान मौत होने पर “मृत्यु पर सम एश्योर्ड” के साथ गारंटीड एडिशंस भी मिलता है। वहीं, पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद लेकिन मैच्योरिटी से पहले मृत्यु होने पर “मृत्यु पर सम एश्योर्ड” के साथ गारंटीड एडिशंस और लॉयल्टी एडिशंस मिलता है।

मैच्योरिटी बेनिफिट
पॉलिसी अवधि के अंत तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है। इसमें “मैच्योरिटी पर बीमित राशि” के साथ-साथ गारंटीड एडिशन और लॉयल्टी एडिशन (अगर कुछ है), देय होता है। यहां “मैच्योरिटी पर बीमित राशि” निम्नानुसार है:
1. 14 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 40 फीसदी।
2. 16 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 30 फीसदी।
3. 18 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 20 फीसदी।
4. 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 10 फीसदी।