सोना और चांदी की कीमतों में महंगाई की आंधी, 70,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंचा Gold

इस खबर को शेयर करें

आगरा। सोना और चांदी में शुक्रवार रात को भारी तेजी थी। एमसीएक्स पर सोना 70,600 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 80,700 रुपये प्रति किलो के भाव थे। सुबह जब बाजार खुलेंगे तो बिल से खरीद पर सोने की कीमत 72,250 रुपये के आसपास खुलने की उम्मीद है, जबकि हाजिर में यह एमसीएक्स की दर से लगभग 700 रुपये कम पर खुलेगा।

वहीं चांदी के 82,200 रुपये प्रति किलो बिल से कारोबार में रहेगी। हाजिर चांदी की कीमतें एमसीएक्स से एक हजार रुपये प्रति किलो यानी 79,000 रुपये प्रति किलो रहेगी। इस तरह बिल और हाजिर चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड 3200 रुपये प्रति किलो का अंतर रहेगा। उधर सोने-चांदी की उछलती कीमत के बाद भी बाजार में बिक्री थमी नहीं है।

सट्टेबाजी से पड़ रहा दाम पर असर
अनुमान लगाया जा रहा है कि यह और बढ़ेंगी। सोना और चांदी में पिछले कुछ दिनों से लगातार सट्टेबाज सक्रिय हैं, वहीं बैंक भी लगातार खरीद कर रही हैं। इससे दोनों मूल्यवान धातुओं में लगातार यहां उछाल है। रुपये और डॉलर की कीमतों में बढ़ते अंतर ने भी कीमती धातुओं को भाव दिया है। शुक्रवार को शाम सात बजे एमसीएक्स पर दोनों धातुओं के लगभग 600-700 रुपये नीचे के भाव थे, लेकिन बाद में यह उछाल ले गए।

सोने के मूल्य में उछाल की उम्मीद
तनिष्क फ्रेंचाइजी एमजी रोड, कमला नगर के अनुराग बंसल के अनुसार सोने के मूल्य में अभी और उछाल की संभावना है। परंतु उत्तर भारत में आगे सहालग तो है ही, साथ ही सोने में निवेश करने वाले भी आ रहे हैं। ऐसे में बिक्री पर ज्यादा प्रभाव नहीं है।

कारोबारियों को दाम और बढ़ने की उम्मीद
सोना कारोबारी मनोज गुप्ता के मुताबिक चांदी एक लाख प्रति किलोग्राम पार और सोना 88 हजार रुपये प्रति 10 दस ग्राम से ऊपर तक पहुंचने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। वैसे मार्च में सोने ने 5732 रुपये प्रति 10 ग्राम तेजी दिखाई। अप्रैल में पांच दिन में 1800 रुपये की वृद्धि हो चुकी है। एक अप्रैल को सोने का मूल्य 68400 रुपये प्रति दस ग्राम और एमसीएक्स पर 68458 प्रति 10 ग्राम मूल्य था। 18 अप्रैल के बाद सहालग शुरू हो रहा है। ऐसे में भारतीय बाजारों में और मांग बढ़ेगी।