‘बीते साल के 32 सवाल फिर पूछे गए’, कांग्रेस ने की हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा रद्द करने की मांग

'Last year's 32 questions asked again', Congress demands cancellation of Haryana Civil Services Exam
'Last year's 32 questions asked again', Congress demands cancellation of Haryana Civil Services Exam
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को एचसीएस प्रारंभिक परीक्षा के दूसरे पेपर में बीते साल के 32 प्रश्नों को दोहराने के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग पर हमला किया. इसके साथ ही उन्होंने परीक्षा रद्द करते हुए आयोग को भंग करने की मांग की. हरियाणा सिविल सेवा के लिए प्रारंभिक परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी, जिसमें 93,000 से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. राज्यसभा सांसद सुरजेवाला ने बयान में आरोप लगाया कि आयोग ने “पिछले साल के सवालों को दोहराकर न केवल अपनी अयोग्यता साबित की है, बल्कि अपना पेपर लीक करने का जघन्य कृत्य भी किया है.”

सुरजेवाला ने खट्टर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए एचसीएस के पेपर को तुरंत रद्द करने की मांग करते हुए कहा, “अगर खट्टर सरकार में थोड़ी भी शर्म बची है तो खट्टर साहब उन 93 हजार युवाओं से तुरंत माफी मांगें जिन्होंने परीक्षा फॉर्म भरा था.”

पवन खेड़ा को फ्लाइट से उतारा, सुरजेवाला बोले- ‘कोई अरेस्ट वारंट नहीं..’
उन्होंने कहा, “इस परीक्षा को तुरंत रद्द किया जाना चाहिए और दोबारा पेपर कराया जाना चाहिए.” इसके साथ ही उन्होंने आयोग को भंग करने की भी मांग की है.

100 में 32 सवाल जैसे के तैसे पूछे गए: कांग्रेस
सुरजेवाला ने कहा, “एचसीएस की प्रिलिमिनरी परीक्षा में दो पेपर होते हैं. इनमें से एक पेपर सामान्य ज्ञान और दूसरा पेपर सिविल सर्विस एप्टिट्यूड टेस्ट होता है, जिसे ‘सीसेट’ कहा जाता है. इन्होंने‘सीसेट’ के पेपर में 100 में से 32 प्रश्न पिछली बार की परीक्षा के पेपर से कॉमा-फुलस्टॉप तक बदले बिना नकल करके दे दिए. कैंडिडेट्स को इस पेपर को क्वालीफाई करने के लिए 33 प्रतिशत अंक ही लेने होते हैं और इनमें 32 प्रश्न व उनकी कुंजी पिछले साल से ही सार्वजनिक पटल पर होने के चलते आउट कर रखे हैं, यह सीधे-सीधे पर्चा लीक करने का षडयंत्र है.”

खट्टर साहब कैसे करेंगे न्याय: कांग्रेस
कांग्रेस महासचिव ने सीएम खट्टर से इस परीक्षा की शुचिता के बारे में पूछते हुए कहा, “खट्टर साहब जवाब दें कि जिस पेपर को क्वालीफाई करने के लिए 33 प्रतिशत अंक चाहिए और उसके 32 प्रश्न पहले ही आंसर की के साथ पब्लिक डोमेन में हों उस परीक्षा की क्या शुचिता बचती है? जिन अभ्यर्थियों ने पिछली परीक्षा नहीं दी थी या जिनके पास रिवाइज़ करने के लिए पिछली बार का प्रश्न पत्र नहीं था, उनको खट्टर साहब कैसे न्याय देंगे?”

धृतराष्ट्र की भूमिका से बाहर निकलें खट्टर: सुरजेवाला
रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बहुत से अभ्यर्थियों को तो अभी तक ये भी नहीं पता कि HPSC उनके साथ इतना बड़ा धोखा भी कर चुका है. जहां कट ऑफ दो अंकों तक के फ्रैक्शन में रहती हो, वहां 32 प्रश्न लीक हो जाने का अर्थ है पूरी प्रक्रिया का कलंकित हो जाना. इन परिस्थितियों में हरियाणा के युवाओं की ओर से हम मांग करते हैं कि खट्टर साहब धृतराष्ट्र की भूमिका से बाहर निकलकर राजधर्म का पालन करें वरना 2024 में हरियाणा की जनता भी भाजपा के साथ वही करने जा रही है जो कर्नाटक की जनता ने उनका सफाया कर किया है.