Maha Shivratri 2024: व्रत के साथ-साथ रखें सेहत का ख्याल, जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

इस खबर को शेयर करें

Maha Shivratri Fasting: महाशिवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस साल यह पर्व 8 मार्च यानी शुक्रवार को मनाया जाएगा. इस दिन भक्त भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, यह अक्सर लोगों के लिए उलझन का विषय बन जाता है. व्रत का मतलब यह नहीं है कि आप पूरे दिन भूखे रहें. आप स्वस्थ रहते हुए भी व्रत का पालन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप व्रत के दौरान क्या खा सकते हैं, इस बारे में जानी-मानी डाइटिशियन डॉ. स्वाति शाह का क्या कहना है.

डॉ. स्वाति शाह बताती हैं कि व्रत के दौरान साबूदाना खीर, कुट्टू का आटा, सिंगाड़े का आटा, सामा के चावल और फलों का सेवन किया जा सकता है. आप मेवे, दूध, दही और शहद का भी सेवन कर सकते हैं. ये फूड न सिर्फ आपको एनर्जी देंगे बल्कि पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करेंगे.

व्रत के दौरान किन चीजों से बचें?
व्रत के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. डॉ. स्वाति शाह कहती हैं कि व्रत के दौरान अनाज, दाल, लहसुन, प्याज, मांस, मछली और अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही, चाय और कॉफी का सेवन भी करने से बचें. ये चीजें पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकती हैं और आपको कमजोर महसूस करा सकती हैं.

इन बातों पर दें ध्यान
व्रत रखने वालों को (खासकर गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को) पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए. दिन भर में पानी, नारियल पानी और फलों का रस पीते रहें. व्रत तोड़ते समय भी हल्का भोजन करें. अचानक से भारी भोजन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

महाशिवरात्रि का पर्व आस्था और भक्ति का प्रतीक है. व्रत रखना एक पर्सनल चयन है. लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि व्रत के दौरान स्वस्थ रहना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. डॉक्टर की सलाह का पालन करें और अपने शरीर की सुनें.