यूपी के 18 बिल्डरों पर होगी बड़ी कार्रवाई, सीज होंगे बैंक खाते, संपत्ति बेचने पर लगेगी रोक

Major action will be taken against 18 builders of UP, bank accounts will be seized, sale of property will be banned
Major action will be taken against 18 builders of UP, bank accounts will be seized, sale of property will be banned
इस खबर को शेयर करें

Lucknow : उत्तर प्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) से बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश के 18 बिल्डरों पर कड़ी कार्रवाई होने जा रही है। इन बिल्डरों के बैंक खातों को सीज किया जाएगा और प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त करने पर पाबंदी लगाई जाएगी। इन बिल्डरों के खिलाफ प्रॉपर्टी खरीदारों ने यूपी रेरा में शिकायत दी हैं। जिन पर सुनवाई के दौरान यह सारे बिल्डर गैरहाजिर चल रहे हैं। शुक्रवार को यह जानकारी यूपी रेरा के सचिव राजेश कुमार त्यागी की ओर से दी गई है।

क्या है मामला
उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण ने 15 मार्च को बैठक की। जिसमें निरस्त रियल एस्टेट परियोजनाओं का रिव्यू किया गया। इस मीटिंग में अनुपस्थित रहने वाले प्रोमोटर्स को कठोर चेतावनी दी गई है। निरस्त रियल एस्टेट परियोजनाओं के प्रोमोटर्स प्राधिकरण की रिव्यू मीटिंग में लगातार अनुपस्थित पाए गए हैं। उनके विरुद्ध यूपी रेरा ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। प्राधिकरण के सचिव राजेश कुमार त्यागी के अनुसार रिव्यू मीटिंग में लगातार अनुपस्थित रहने वाले रियल एस्टेट परियोजनाओं के प्रोमोटर्स के बैंक खाते जल्द सीज़ किये जा सकते हैं। परियोजना पर रोक लगाने के साथ-साथ यूनिट की बिक्री और खरीद पर भी रोक लगाई जा सकती है। भविष्य में ऐसे प्रोमोटर्स की नई परियोजनाओं के पंजीयन पर पूर्णतः रोक लगाई जा सकती है। सचिव ने प्राधिकरण के सभी अधिकारियों को इस आदेश का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है। दरअसल, यूपी रेरा ऐसी परियोजनाओं की समीक्षा कर रहा है, जिनकी पूर्णता तिथि समाप्त हो चुकी है परंतु अब तक इनमें प्रोमोटर्स ने न तो परियोजना के पूर्ण करने की सूचना दी है और न ही परियोजना की कंप्लीशन डेट के एक्सटेंशन के लिए आवेदन किया गया है।

बुलाने पर भी नहीं आ रहे बिल्डर
राजेश त्यागी ने बताया कि ऐसे प्रमोटर्स को यूपी रेरा अथॉरिटी में मीटिंग के लिए बुलाया जा रहा है लेकिन प्रोमोटर्स इस बैठक में अनुपस्थित रहते हैं। सचिव राजेश कुमार त्यागी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई रिव्यू बैठक में कहा गया कि उत्तर प्रदेश में रेरा नियमन प्रणाली का सुचारु रूप से पालन न कर रहे रियल एस्टेट प्रोमोटर्स की मनमानी चलने नहीं दी जाएगी। सभी रियल एस्टेट प्रोमोटर्स को रेरा नियमों का पालन करना अनिवार्य है, अन्यथा प्राधिकरण कठोर कार्यवाही करने में तनिक विलंब नहीं करेगा। बैठक में तकनीकी सलाहकार सुबोध राय अपनी अवर अभियंता टीम के सदस्यों अब्दुल आरिफ़ और आकाश श्रीवास्तव के साथ मौजूद रहे। प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, प्रयागराज, फिरोज़ाबाद, वाराणसी, मथुरा और कानपुर नगर के प्रोमोटर्स की सूची जारी की गई है, जिन्होंने रिव्यू मीटिंग मे लगातार अनुपस्थित रहकर प्राधिकरण के आदेशों की अनदेखी की है। इन पर शीघ्र कठोर कार्यवाही होगी।