Mango Eating Mistakes: आम का स्वाद लेने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, पड़ जाएंगे लेने के देने

इस खबर को शेयर करें

Foods To Avoid Right After Consuming Mangoes: गर्मी के मौसम वैसे तो काफी मुश्किलों भरा होता है, लेकिन फिर भी कई लोगों को इस सीजन का बेसब्री से इंतजार रहता है. इसकी वजह है आम के प्रति दीवानगी. इस मीठे फल का स्वाद हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है. आम को कई तरीके से खाया जा सकता है, लेकिन इसके सेवन के बाद कुछ गलतियों से बचना चाहिए वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

आम खाने के बाद इन चीजों का कभी न करें सेवन

आम की मिठास हासिल करने के लिए हम इसे काटकर या चूसकर खाते हैं. इस फल से तैयार किया गया शेक और आइसक्रीम काफी पसंद किया जाता है. अगर इसके टेस्ट को स्टोर करना हो तो आम पापड़ के तौर पर भी खा सकते हैं. आइए जानते हैं कि आम को खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

1. पानी
गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेट करने के लिए नियमित अंतराल पर पानी (Water) पीना बेहद जरूरी है, लेकिन आम खाने के बाद ऐसा न करें क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है. कम से कम 30 मिनट के बाद ही पानी पिएं.

2. दही
गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर दही (Curd) खाने की सलाह देते हैं, लेकिन आम खाने के बाद दही को हाथ न लगाए क्योंकि ऐसा करने से जुकाम और एलर्जी हो सकती है.

3. करेला
करेला (Bitter Gourd) वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आम के सेवन के तुरंत बाद इसे नहीं खाना चाहिए वरना, उल्टी आना, चक्कर आना और सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानी हो सकती है.

4. मसाले
गर्मियों में आम का स्वाद जरूर लें, लेकिन इस मीठे फल को खाने के बाद ज्यादा मिर्च और मसाले (Spices) वाली चीजों के सेवन से बचें, वरना स्किन इरिटेशन और खुजली जैसी समस्याएं पेश आ सकती हैं.

5. कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) के शौकीन लोगों की कमी नहीं है लेकिन आम खाने के बाद ऐसी किसी ड्रिंक को नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे बल्ड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है. बार-बार ऐसा करने से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का खतरा पैदा हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)