बिहार के चुनावी मैदान में कूदी मायावती की बसपा, गया-जमुई समेत चार सीटों पर उतारे प्रत्याशी

Mayawati's BSP enters Bihar election field, fields candidates on four seats including Gaya-Jamui
Mayawati's BSP enters Bihar election field, fields candidates on four seats including Gaya-Jamui
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार के चुनावी मैदान में मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी ताल ठोक दी है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बसपा ने चार सीटों पर अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की है। बसपा ने औरंगाबाद से सुनेश कुमार, गया से सुषमा कुमारी, नवादा से रंजीत कुमार और जमुई से सकलदेव दास को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शंकर महतो ने बुधवार को इनके उम्मीदवारी की घोषणा की। सभी प्रत्याशी गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं।

इन चारों सीटों पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होना है। इसके लिए नामांकन का गुरुवार 28 मार्च को आखिरी दिन है। गया से एनडीए ने पूर्व सीएम जीतनराम मांझी को उतारा है जबकि महागठबंधन से आरजेडी के सर्वजीत कुमार मैदान में हैं। नवादा सीट से बीजेपी ने विवेक ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है, जबकि आरजेडी से श्रवण कुशवाहा को टिकट मिला है। औरंगाबाद से बीजेपी के टिकट पर सुशील कुमार सिंह चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि आरजेडी से अभय कुशवाहा मैदान में हैं। जमुई से लोजपा रामविलास से अरुण भारती तो आरजेडी से अर्चना दास ने पर्चा भरा है।

बसपा अकेले मैदान में
बहुजन समाज पार्टी इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है। पार्टी बिहार की सभी 40 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। हालांकि, उस चुनाव में मायावती की पार्टी कोई खास कमाल नहीं कर पाई। पार्टी के कैंडिडेट मुख्य मुकाबले में भी नहीं रहे। इस बार भी स्थिति कमोबेश यही नजर आ सकती है। क्योंकि बिहार की अधिकतर सीटों पर प्रमुख मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच ही होने के पूरे आसार हैं। कुछ मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM त्रिकोणीय मुकाबला बना सकती है।