उत्तराखंड में हाईवे पर भरभरा कर गिरा पहाड़, Video में देखें जान बचाने कैसे भागे लोग

इस खबर को शेयर करें

नैनीताल। उत्तराखंडमें मानसून (Monsoon 2021) का समय पहाड़ों में सफर लिए बेहद जोखिम भरा है. इसका भयानक नमूना शुक्रवार को उत्तराखंड के नैनीताल (Nainital Landslide) जिले से देखने को मिला. जब हल्द्वानी से ज्योलीकोट होते हुए अल्मोड़ा, रानीखेत और कर्णप्रयाग को जाने वाला नेशनल हाईवे (Almora NH) भारी लैंड स्लाइड के कारण बंद हो गया. हाईवे के शनिवार शाम तक खुलने की उम्मीद है. लेकिन तब तक हल्द्वानी से अल्मोड़ा, रानीखेत और कर्णप्रयाग के लिए भारी गाड़ियां नहीं जा सकेंगी, क्योंकि भीमताल होते हुए इन जगहों को जाने वाली सड़क रानीबाग पर पुल निर्माण के चलते पहले से ही बंद है. वीरभट्टी पुल पर गिरते पहाड़ का वीडियो देख हर कोई हैरान है. इसके कई वीडियो सोशल मीडिया (Viral Video) में वायरल हो रहे हैं.

पहाड़ गिरने की तस्वीरें बेहद डराने वाली हैं. वायरल हो रहा वीडियो ज्योलीकोट के पास वीरभट्टी पुल के पास का है जहां देखते ही देखते पुल से लगा एक पहाड़ रेत के टीले की तरह ढह गया. तकरीबन एक मिनट के इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि किस तरह से पहाड़ जमीन पर आ गिरा और रोड पर आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई. इसी पुल के पास का एक दूसरा वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें दिख रहा है कि लैंड स्लाइड वाली जगह के बेहद करीब एक बस खड़ी है. जैसे ही पहाड़ गिरता है लोग बस से उतर भागते हैं. यही नहीं बस ड्राइवर ने अपनी सूझ-बूझ से एक बड़े हादसे को भी टाल दिया. बस डाइवर ने तेजी से बस को बैक लगाया और सुरक्षित जगह पर ले गया. बताया जा रहा है कि केएमओयू की इस बस में तीस लोग सवार थे.

पुल निर्माण के दौरान दरका पहाड़
लैंड स्लाइड की घटना ज्योलीकोट के करीब वीरभट्टी पुल की है जहां तीन साल पहले एक एलपीजी सिलेंडर लदे ट्रक में ब्लास्ट से अंग्रेजों के जमाने में बना स्थाई पुल टूट गई थी. इसके बाद पीडब्लूडी ने अस्थाई वैली ब्रिज बनवाया था. इन दिनों इस वैली ब्रिज की जगह नए पुल के निर्माण का काम चल रहा है. इसके लिए पुल से लगे पहाड़ को जेसीबी की मदद से काटा गया है. यही पहाड़ शुक्रवार को भरभरा कर गिर गया. पहाड़ की चपेट में आने से एक केएमओयू की बस बाल-बाल बच गई, जो अल्मोड़ा से हल्द्वानी की ओर आ रही थी.