मेरी सास मुझे और मेरे पति को अलग करना चाहती है, मैं क्या करूं?

मेरी शादीशुदा जिंदगी में सबकुछ परफेक्ट है, लेकिन मेरी सास की वजह से मुझे सब खराब होता नजर आ रहा है। दरअसल, मेरी सास की बहुत गंदी आदत है।

My mother-in-law wants to separate me and my husband, what should I do?
My mother-in-law wants to separate me and my husband, what should I do?
इस खबर को शेयर करें

सवाल: मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मेरी शादी में कोई परेशानी नहीं है। मैं अपने पति से बहुत प्यार करती हूं। वह भी मुझे बहुत चाहते हैं। लेकिन मुझे अपनी सास की आदत बिल्कुल पसंद नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी मैं अपने पति के साथ समय बिताने की कोशिश करती हूं, मेरी सास हमेशा हमारे बीच में आ जाती हैं। जब भी हम दोनों एक साथ कमरे में होते हैं, तो वह किसी न किसी बहाने से अंदर घुसने की कोशिश करती हैं।

यहां तक कि अगर हम दोनों बैठकर बात भी कर रहे हैं, तो भी वह हमें अकेला नहीं छोड़ती हैं। उन्हें हमारी निजता की कोई परवाह नहीं है। वह कभी भी हम दोनों को एक साथ समय बिताने नहीं देतीं। उनकी इन हरकतों से मुझे लगने लगा है कि वह मुझे मेरे पति से दूर रखने के लिए जानबूझकर ऐसा कर रही हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें कैसे रोकना चाहिए?
एक्सपर्ट का जवाब

ओंटोलॉजिस्ट और रिलेशनशिप एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल कहती हैं कि जब भी हम किसी रिश्ते में होते हैं, चाहे वह सास का हो या भाभी या फिर पत्नी का ही क्यों न हो, उसमें हमेशा एक असुरक्षा की भावना बनी रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम जिस इंसान से सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, उसे खोने का डर हर वक्त मन में लगा रहता है।

यही एक वजह भी है कि एक मां जिन्होंने वास्तव में अपना पूरा जीवन अपने बच्चे के लिए बिता दिया है, शादी के बाद उसे लेकर वह थोड़ा असुरक्षित महसूस करती है। यह एक बहुत ही सामान्य भावना है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है। मेरी कहानी: मेरे पति मुझसे और मेरी बेटी से बिल्कुल भी प्यार नहीं करते हैं, इसकी जड़ मेरी सास और देवर हैं

उनकी जगह खुद को रखकर देखें
जैसा कि आपने कहा कि आपको लगा रहा है कि आपकी सास जानबूझकर आपको आपके पति से दूर रखने की कोशिश कर रही हैं। ऐसे में मैं आपसे यही कहना चाहूंगी कि सबसे पहले खुद को उनकी जगह पर रखकर देखें, तभी आप उन्हें समझ पाएंगीं। यही नहीं, उन्हें इस बात का भी एहसास कराए कि आपके आने के बाद भी कुछ नहीं बदला है।

उनसे बातों ही बातों में यह भी जानने की कोशिश करें कि वह किन चीजों को लेकर असुरक्षित महसूस कर रही हैं। हालांकि, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि सबसे पहले आपको उनसे जुड़ना होगा। मेरी कहानी: मैं 53 साल का मर्द हूं, मैं अपनी पत्नी को कैसे बताऊं कि मैंने उसे धोखा दिया है

अपने दिल की बात पति को बताएं
आपकी सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मैं आपसे कहना चाहती हूं कि आप पूरी तरह अपनी शादी पर अपना ध्यान केंद्रित करें। मैं समझ सकती हूं कि मौजूद स्थितियों के कारण आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन फिर भी मैं यति कहूंगी कि एक बार अपनी सास से बात करें।

उन्हें बातों ही बातों बताएं अनजाने में वह आपको आपके पति से दूर कर रही हैं। यही नहीं, इस बारे में आप अपने पति से भी बात कर सकती हैं। उन्हें बताएं कि इन चीजों के कारण आप कितना असहज महसूस कर रही हैं। हो सकता है कि अपनी मां को समझाने में वह आपकी मदद करें।