नीतीश कुमार का बड़ा फैसला, बिहार में 17% तक बढ़ेगा ग्रीन एरिया

Nitish Kumar's big decision, green area will increase by 17% in Bihar
Nitish Kumar's big decision, green area will increase by 17% in Bihar
इस खबर को शेयर करें

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पौधारोपण की संख्या बढ़ाने और इसके लिए अधिक-से-अधिक लोगों को जोड़ने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. इसके साथ ही पौधारोपण के लिए बनी कार्ययोजना को ठीक से लागू करने का निर्देश दिया. शुक्रवार को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि 2023-24 में चार करोड़ 33 लाख 93 हजार पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है.

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप और तेजी से पौधारोपण कराएं. पहाड़ी क्षेत्र के निचले भागों में जल संग्रहण के लिए बनी जगहों पर भी पौधारोपण कराएं. इस समीक्षा बैठक का आयोजन 1 अणे मार्ग स्थित ”संकल्प” में किया गया था. इसमें मुख्यमंत्री ने पौधारोपण अभियान की तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2019 में जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत की गयी. उसमें हरियाली को बढ़ावा देने के लिए तथा जल संरक्षण के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम किये जा रहे हैं. राजगीर, गया और अन्य पर्वतीय क्षेत्रों में पौधारोपण के लिए बीज डाले गये, जिससे वहां वृक्षों की संख्या बढ़ी और क्षेत्र हरा-भरा दिखता है.

सीएम ने पहले से लगाये पौधों के बेहतर रखरखाव के सभी जरूरी उपाय करने का अधिकारियों को निर्देश दिया. उन्होंने सरकारी भवनों के परिसर में अधिक से अधिक पौधारोपण कराने, नहर, नदी और सड़क किनारे पौधारोपण में तेजी लाने का निर्देश दिया. कहा कि सभी जिलों में पौधारोपण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें और पौधारोपण के लक्ष्य को प्राप्त करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद राज्य का हरित आवरण क्षेत्र 9% रह गया था. वर्ष 2012 में हरियाली मिशन की शुरुआत की गयी. 24 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें 22 करोड़ पौधे लगाये गये. बड़ी संख्या में पौधारोपण किये जाने से राज्य का हरित आवरण क्षेत्र 15% तक पहुंच गया. राज्य का हरित आवरण क्षेत्र कम-से-कम 17% तक हो जाये इसके लिए तेजी से पौधारोपण कराएं.