शराब ही नहीं, सफेद ब्रेड भी बन सकती है कैंसर का कारण! पढ़िए आखिर इसमें ऐसा क्या होता है?

Not only alcohol, white bread can also cause cancer! Read what happens in this?
Not only alcohol, white bread can also cause cancer! Read what happens in this?
इस खबर को शेयर करें

कैंसर गंभीर बीमारियों में से एक है, जो किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है. यह रोग शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है और अक्सर बिना किसी संकेत के ही हो जाता है. कैंसर के कई प्रकार होते हैं, जैसे कि मस्तिष्क कैंसर, पेट कैंसर, गर्भाशय कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, और बहुत सारे इन्हीं में से एक हैं, कोलोरेक्टल कैंसर, जो दुनिया भर में तीसरा सबसे आम कैंसर है.

कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक रिसर्च में पाया गया कि सफेद ब्रेड और शराब के सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. कोलोरेक्टल कैंसर अक्सर अनियमित खान-पान, धूम्रपान, ज्यादा शराब पीने की वजह से होता है. कैंसर के कुछ खास लक्षण हो सकते हैं जिनमे वजन घटना, थकान होना, खून की कमी, बिना कारण बुखार, अजीब गांठ, संक्रमण, और अन्य समस्याएं.

धूम्रपान न करें
सफेद ब्रेड में रिफाइंड आटा होता है, जो शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है. वहीं शराब में अल्कोहल होता है, जो कैंसर को बढ़ावा देता है. इसके अलावा, शराब के सेवन से शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ता है, जो कैंसर के विकास में एक अहम रोल निभाता है. कैंसर को पूरी तरह से रोकना मुश्किल है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप अपने आप से कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं : धूम्रपान न करें, स्वस्थ भोजन खाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें, अपना वजन नियंत्रित करें, अल्कोहल का सेवन सीमित करें, नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं.

स्क्रीनिंग टेस्ट
हेल्थी डाइट का पालन कर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. डाइट में पूरे अनाज, फल, सब्जियां, और प्रोटीन की स्रोत को आहार में शामिल करें. इसके अलावा शराब पीने से बचें और नियमित व्यायाम करें, जो स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है और कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. समय-समय पर चिकित्सक से सलाह लें और स्क्रीनिंग टेस्ट करवाना भी कैंसर के खतरे को पहचानने के लिए महत्वपूर्ण है.