अब किडनी ट्रांसप्लांट के लिए नहीं जाना पड़ेगा सिंगापुर! पटना एम्स में ही ऑपरेशन होगा

Now you will not have to go to Singapore for kidney transplant! Operation will be done in Patna AIIMS only
Now you will not have to go to Singapore for kidney transplant! Operation will be done in Patna AIIMS only
इस खबर को शेयर करें

पटना: किडनी ट्रासप्लांट को लेकर पटना एम्स (Patna Aiims Kidney Transplant) ने तैयारी तेज कर दी है। अगले तीन महीने में यहां किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू होने के आसार हैं। ऐसा होने पर लोगों को सिंगापुर जाने की जरुरत नहीं होगी। पिछले साल दिसंबर में नेफ्रोलॉजी विभाग शुरू हुआ, अब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-पटना (AIIMS Patna) में अब अगले तीन महीनों में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू होने की उम्मीद है। पटना एम्स अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं का भी विस्तार कर रहा है। 300-बेड का आईसीयू शुरू करने के बाद अब ये एक अलग क्रिटिकल केयर अस्पताल बना रहा है। जिसमें गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज किया जाएगा। यह अस्पताल अगले साल नवंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा।

तीन महीने में शुरू हो जाएगी सुविधा
एम्स-पटना के निदेशक डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने लगातार हो रहे डेवलपमेंट को लेकर फोन पर टीओआई से बात की। उन्होंने बताया कि अलग-अलग ब्रांच की फैकल्टी के बनने से सर्विस बढ़ाने में मदद मिली है। पहली बार उन्होंने दिसंबर में नई भर्तियों के बाद अस्पताल में नेफ्रोलॉजी विभाग शुरू किया।

क्या बोले पटना एम्स के निदेशक
डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने कहा कि अब कार्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी विभाग, जो सुपर स्पेशलिस्ट के चले जाने से बंद कर दिए गए थे, उनको फिर से शुरू कर दिया गया है। अस्पताल ने एक आधिकारिक बयान के माध्यम से सूचित किया कि रिक्रूटमेंट का पहला फेज नवंबर 2022 में किया गया था। विभिन्न विभागों के लिए 91 फैकल्टी का चयन और भर्ती की गई थी। भर्ती का दूसरा चरण इस साल फरवरी में आयोजित किया गया। जिसमें 40 फैकल्टी को शामिल किया गया। इस तरह से कुल 131 फैकल्टी को हाल ही में भर्ती किया गया।

एम्स पटना का पीजीआई चंडीगढ़ से समझौता
एम्स-पटना ने पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसमें पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञ किडनी प्रत्यारोपण में एम्स-पटना के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे। ये अगले तीन महीने में शुरू होगा। यहां तक कि 300 आईसीयू बेड वाले एक अलग क्रिटिकल केयर अस्पताल का निर्माण भी शुरू हो गया है। यह नया प्रोजेक्ट अगले साल नवंबर में पूरा हो जाएगा। इस नए क्रिटिकल केयर अस्पताल का निर्माण केंद्रीय लोक कर्मचारी विभाग की ओर से किया जा रहा। इसे लेकर एक एजेंसी को टेंडर दिया गया है और निर्माण शुरू हो गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट के लिए 120 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

अस्पताल में एक बर्न अस्पताल भी बन रहा है और इस साल अगस्त से ही काम शुरू होने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्रालय ने एक अलग शैक्षणिक ब्लॉक के निर्माण के लिए बजट को भी मंजूरी दे दी है। इस नए ब्लॉक का उपयोग शैक्षणिक गतिविधियों के साथ अनुसंधान के लिए किया जाएगा। एम्स-पटना में एक एडवांस कैंसर सेंटर, मैटरनिटी एंड चाइल्ड हॉस्पिटल के शुरू करने योजना है। राज्य सरकार की ओर से 25 एकड़ जमीन में ये सुविधाएं शुरू होंगी।