PM Free Silai Machine Yojana 2022: पीएम की इस योजना में मिलेगा फ्री सिलाई मशीन

PM Free Silai Machine Yojana 2022: Free sewing machine will be available in this scheme of PM
इस खबर को शेयर करें

PM Free Silai Machine Yojana 2022: केंद्र सरकार ऐसी कई योजनाएं चला रही है जिसमें आम जनता को सीधा और बड़ा फायदा मिले. इसी क्रम में पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जा रही है, जिसके लिए उन्हें बस एक आवेदन (Apply) करने की जरूरत है. ये योजना हर एक राज्य की 50,000 महिलाओं की सुविधा के लिए बनाई गई है.

महिलाएं होंगी आर्थिक स्वतंत्र
पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका दे रही है. भारत की महिलाओं को आत्मनिर्भर (Self Dependent) बनाने के लिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये योजना एक अच्छा कदम साबित हो सकता है. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत 20 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को सिलाई मशीन (Sewing Machine) लेने के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा.

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत
इस योजना के अंतर्गत गांव और शहर की महिलाएं शामिल हैं. इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको (Documents) आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगों के लिए विशिष्ट विकलांगता आईडी और विधवाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी.

कैसे करें आवेदन?
– सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाएं.
– अब होम पेज पर सिलाई की फ्री सप्लाई के लिए आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें.
– अब आप आवेदन पत्र (Application Letter) के पीडीएफ का प्रिंट आउट निकाल लें.
– अब उसमें अपनी डिटेल्स (Details) दर्ज करें.
– आखिरी में आपको अपने डॉक्यूमेंट्स को अटैच (Documents Attatch) करें.

आवेदन पत्र की होगी जांच
ध्यान रहे योजना का लाभ पत्रों को मिले इसके लिए सरकार आपके आवेदन के बाद उसकी जांचा करेगी. आवेदन पत्र सब्मिट (Submit) करने के बाद कार्यालय अधिकारी के द्वारा आपके पत्र की जांच (Examine) की जाएगी. जांच के बाद आपको मुफ्त सिलाई मशीन (Free Sewing Machine) दे दी जाएगी.