हिमाचल में पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू, इस दिन होगा ग्राउंड टेस्ट

इस खबर को शेयर करें

कांगड़ा। हिमाचल प्रदेश में पुलिस भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला कांगड़ा पुलिस कांस्टेबल (constable) के 293 पदों के लिए ग्राउंड प्रक्रिया 24 नवंबर 2021 से पुलिस ग्राउंड धर्मशाला में शुरू होगी। जिला कांगड़ा में पुरुष कांस्टेबल के 205, महिला कांस्टेबल के 68 और पुरुष चालक के 20 पद भरे जाने हैं। जबिक पुलिस विभाग के पास इन पदों के लिए 49 हजार 926 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

पुलिस विभाग को पुरुष कांस्टेबल के लिए 36 हजार 793, पुरुष चालक पद के लिए 1377 और महिला कांस्टेबल पदों के लिए 11 हजार 756 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता और दक्षता परीक्षा 24 नवंबर 2021 से लेकर 27 दिसंबर तक सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगी। ग्राउंड के लिए हर दिन 1500 अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को शारीरिक क्षमता और दक्षता परिक्षा के लिए उनके आवेदन के समय पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसज भेज कर सूचित कर दिया गया है। पुरुष कांस्टेबल की ग्राउंड प्रक्रिया 24 नंबर से 18 दिसंबर तक होगी।

भर्ती ग्राउंड प्रक्रिया को लेकर जिला पुलिस प्रशासन ने पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए आने वाले उम्मीदवारों को निर्देशित किया है कि ग्राउंड में आने से पहले उन्हें तय नियमों की अनुसरण करना अनिवार्य होगा। शारीरिक परीक्षा के लिए पुरुष, पुरुष (चालक) और महिला अभ्यर्थियों को निर्धारित तिथि व समय पर अपने एडमिट कार्ड के साथ पुलिस मैदान धर्मशाला में उपस्थित होना होगा। इसके अलावा हिमाचली बोनाफाइड, दसवीं का प्रमाण पत्र जन्मतिथि प्रमाणिकता के लिए, जाति प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, चालक के पद वाले अभ्यर्थी को ड्राइविंग लाइसेंस और दो रंगीन फोटोग्राफ लेकर आना भी अनिवार्य है।

विभाग ने उम्मीदवारों से पुलिस में भर्ती करवाने का प्रलोभन देने वाले दलालों से सावधान रहने को कहा है। विभाग का कहना है कि अगर किसी अभ्यर्थी को इस संदर्भ में कोई संपर्क करें तो अभ्यार्थी कार्यालय पुलिस अधीक्षक, जिला कांगड़ा स्थित धर्मशाला में पुलिस नियंत्रण कक्ष नंबर 01892-224905 और 01892-224106 पर सूचित कर सकते हैं। पुलिस विभाग ने ये भी साफ तौर पर स्पष्ट किया है कि अगर भर्ती प्रक्रिया के दौरान किसी महिला या पुरुष को किसी भी प्रकार की शारीरिक क्षति पहुंचती है तो इसके लिए पुलिस विभाग उतरदायी नहीं होगा।