यूपी-बिहार समेत देश के 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन जगहों पर पड़ सकते हैं ओले; जानिए मौसम का ताजा हाल

Rain alert in 10 states of the country including UP-Bihar, hail may fall in these places; Know the latest weather condition
Rain alert in 10 states of the country including UP-Bihar, hail may fall in these places; Know the latest weather condition
इस खबर को शेयर करें

Weather News: देश के कई राज्यों में गर्मी के बीच मौसम का मिजाज बदल रहा है. मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. आज से 20 मार्च तक दिल्ली, एनसीआर, राजस्थान, यूपी, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है. अगले दो दिनों में छत्तीसगढ़, विदर्भ, महाराष्ट्र और एमपी में बारिश होगी. वहीं, कई राज्यों में बारिश के बाद मौसम सुहावना भी हो गया है. मुंबई सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश दर्ज की गई. महाराष्ट्र में बारिश उस वक्त हो रही है जब सप्ताह की शुरुआत में सीजन का सर्वाधिक तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक, ‘मध्य महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की खबर है. रायगढ़ में भी हल्की बारिश हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज से 20 मार्च तक आकाश में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. 20 मार्च तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री तो न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 21 मार्च के बाद तापमान फिर से बढ़ने लगेगा.

बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट
वहीं, राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बृहस्पतिवार को कुछ हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि हुई. मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर ग्रामीण के आसपास के क्षेत्र, सीकर, अलवर में बृहस्पतिवार शाम को तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई और कहीं-कहीं ओले पड़े. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक बताया कि जयपुर के पश्चिमी व उत्तरी भागों, सीकर के पूर्वी भाग, व आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से तीव्र दर्जे का थंडरस्टोर्म (बिजली कड़ने के साथ बारिश) गतिविधियां जारी है. यहां कहीं-कहीं अचानक तेज हवाओं के साथ, हल्के से मध्यम बारिश व ओलावृष्टि भी दर्ज की जा रही है. उन्होंने बताया कि राज्य में अगले एक सप्ताह मेघगर्जन के साथ कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश, अचानक तेज हवाएं व कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की प्रबल सम्भावना है.

तेलंगाना में 3 दिनों तक होगी बारिश
वहीं, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में गुरुवार को भारी ओलावृष्टि और बारिश हुई. गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि से अधिकतम तापमान नीचे आया, जिससे लोगों को गर्मी के पहले दौर से राहत मिली. विकाराबाद, रंगारेड्डी और संगारेड्डी जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई. मौसम विभाग ने ओलावृष्टि और आंधी के लिए बांग्लादेश और पड़ोस से उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण तमिलनाडु से उत्तरी कोंकण तक एक और ट्रफ के प्रभाव के तहत दक्षिण-पूर्वी हवाओं को जिम्मेदार ठहराया है.

19 मार्च तक इन जिलों में होगी बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन दिनों के लिए तेलंगाना के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 17 मार्च से 19 मार्च तक तेलंगाना में कई स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 17 मार्च को निजामाबाद, जगित्याल, राजन्ना सिरसिला, नलगोंडा, महबूबाबाद, वारंगल, हनमकोंडा, सिद्दीपेट, यदाद्री भुवनगिरि, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल मलकाजीगिरि, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेडक, कामारेड्डी और नागरकुर्नूल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने, ओलावृष्टि और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है.तेलंगाना के शेष जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ गरज के साथ तेज हवा चलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने 18 मार्च के लिए जगित्याल, राजन्ना सिरसिला, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यपेट, वारंगल, जनगांव, यदाद्री भुवनगिरि, विकाराबाद और नागरकुरनूल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.