राजस्थान बीजेपी की दूसरी लिस्ट आज, जानें किसे मिलेगा मौका…किसकी होगी छुट्टी

Rajasthan BJP's second list today, know who will get the chance...who will be left out
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान बीजेपी के बचे हुए उम्मीदवारों की घोषणा आज हो सकती है। दिल्ली में सीईसी की अहम बैठक है। बैठक में सलेक्ट किए हुए नामों पर अंतिम मुहर लगेगी और उसके बाद लिस्ट जारी कर दी जाएगी। बता दें राजस्थान में बीजेपी ने 15 नामों की सूची जारी कर दी है। पहली लिस्ट में 7 सांसदों के टिकट काटे थे। माना जा रहा है कि दूसरी सूची में भी 7-8 सांसदों के टिकट कट सकते है। बीजेपी ने अभी किसी महिला का टिकट नहीं दिया है। ऐसे में माना जा रहा रहा है टोंक-सवाई माधोपुर से अलका गुर्जर, जयपुर की मेयर सौम्या गुर्जर या फिर सुनीता बैंसला को टिकट मिल सकता है। इसी प्रकार जयपुर और राजसंमद से राजघराने की महिला को टिकट दिया जा सकता है। बीजेपी की ओर से 10 लोकसभा सीटों पर नाम घोषित किए जाने हैं। सियासी चर्चा है कि दूसरी सूची में 2 से 3 महिला उम्मीदवारों के नाम शामिल हो सकते हैं। इनमें कयास है कि राजसमंद, दौसा, झुंझुनू, टोंक सवाई माधोपुर और अजमेर सीटों में से महिला उम्मीदवारों के नाम को लेकर घोषणा हो सकती है। इसको लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गहन मंथन चल रहा है।

राजस्थान की 10 सीटों को मिलेंगे उम्मीदवार

राजस्थान को लेकर अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, गंगानगर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, झुंझुनू, करौली-धौलपुर, राजसमंद और टोंक-सवाई माधोपुर के लिए टिकटों की घोषणा का इंतजार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दिल्ली में हुई कोर ग्रुप की बैठक में इन सभी 10 सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं। अब सिर्फ CEC की बैठक में औपचारिक घोषणा होनी है।इससे पहले राजस्थान की 15 सीट जिसमें बीकानेर, चूरू, सीकर, अलवर, भरतपुर, नागौर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा और झालावाड़-बारां शामिल हैं। वहां उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए गए थे।

टिकट के ये प्रबल दावेदार

बताया जा रहा है कि पहली सूची की तरह दूसरी सूची में भी कई नए चेहरे देखने को मिल सकते हैं। शेष 10 सीटों पर टिकट दावेदारों की लंबी कतार है, इसीलिए बीजेपी को उम्मीदवार के नाम तय करने के लिए कई बार दिल्ली से लेकर जयपुर तक मंथन करना पड़ा रहा है। कहा ये भी जा रहा है कि इन 10 सीटों पर मौजूदा सांसदों में से ज्यादातर के टिकट कटने वाले हैं। सासंद राज्यवर्धन के विधायक बनने की स्थिति में खाली हुई जयपुर ग्रामीण से इस बार पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह, पार्टी में महामंत्री श्रवण सिंह बगड़ी या प्रवक्ता राखी राठौड़ को पार्टी मैदान में उतार सकती है। राजसमंद से पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ के साथ पूर्व सांसद हरिओम सिंह राठौड़ के बेटे करणवीर सिंह का नाम भी यहां से चर्चाओं में हैं।

टोंक-सवाईमाधोपुर से सुखबीर जौनपुरिया की जगह सौम्या गुर्जर या सुनीता बैंसला को टिकट मिल सकता है। करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर हटी राम ठेकेदार, पूर्व आईएएस प्रेम सिंह मेहरा के साथ कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए खिलाड़ी लाल बैरवा को टिकट मिलने की चर्चा है। दौसा सीट से मौजूदा सांसद जसकौर मीणा का टिकट काटकर उनकी बेटी अर्चना मीणा या किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा को दिया जा सकता है। भीलवाड़ा सीट से मयूर सूटिंग्स के रिज्जू झुनझुनवाला या सुभाष बेहड़िया को इस बार लोकसभा का टिकट मिल सकता है।

श्रीगंगानगर से मौजूदा सांसद निहालचंद मेघवाल या संगठन से कैलाश मेघवाल को टिकट मिल सकता है। झुंझुनू से हर्षिणी कुल्हारी और पूर्व सांसद संतोष अहलावत को टिकट मिल सकता है। अजमेर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद का टिकट काटा जाता है तो उसकी जगह कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए राजेन्द्र यादव या लाल चंद कटारिया को टिकट दिया जा सकता है।