राजस्थान में पारे में भारी उछाल, कल से बदल सकता है मौसम, पढ़ें IMD की नई चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में मार्च माह के दूसरे पखवाड़े में ही गर्मी अपने तीखे तेवर दिखाने लग गई है. यहां तापमापी पारा तेजी से ऊपर की और बढ़ता जा रहा है. इससे दिन में मई-जून जैसी गर्मी का अहसास होने लग गया है. तेज धूप के बीच चल रही तेज हवाएं ‘लू’ का सा अहसास करा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है 24 मार्च को मौसम में बदलाव आ सकता है. 24 मार्च यानी रविवार को सक्रिय हो रहे एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सूबे के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में राज्य के दक्षिण पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया जा रहा है. शुक्रवार को दिन में सर्वाधिक तापमान फलौदी में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं बाड़मेर में यह 39.1 डिग्री सेल्सियस रहा. हनुमानगढ़ के संगरिया को छोड़कर शेष पूरे राजस्थान में अधिकमत तापमान 30 डिग्री के ऊपर बना हुआ है. केवल संगरिया में यह 29.6 पर टिका है. आगामी 2-3 दिनों में तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

बीकानेर और जयपुर संभाग में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 24 मार्च को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर व जयपुर संभाग में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश या फिर बूंदाबांदी होने की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में आगामी दो-तीन दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने के आसार हैं. उसके बाद एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 26-27 मार्च को उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में प्रभावी होने की संभावना है.

सूरज की तपीश से लगातार गर्म होता जा रहा है राजस्थान
बहरहाल राजस्थान सूरज की तपीश से लगातार गर्म होता जा रहा है. अब सुबह को छोड़कर शाम को भी सर्दी का कोई असर नहीं है. सुबह 10-11 बजे तक सूरज की तीखी किरणें अच्छी खासी गर्मी का अहसास करा रही है. दोपहर में यह तो शरीर में चुभन पैदा कर रही है. बढ़ती गर्मी के कारण बिजली की खपत भी बढ़ने लगी है.